बकरी पालन कैसे करें और बकरी पालन करके पैसे कैसे कमायें – Bakri Palan Business करके लोग लाखो कमा रहे हैं

बकरी पालन करके पैसे कैसे कमायें, बकरी पालन कैसे करें, Bakri Palan Business, गाँव में बकरी पालन कैसे करें, बकरी पालन व्यवसाय क्या होता हैं?
Spread the love

गाँव में बकरी पालन कैसे करें और बकरी पालन करके पैसे कैसे कमायें (Bakri Palan Business)– यदि आप भी अपने गाँव में या किसी छोटे ग्रामीन स्थान पर कम निवेश में कोई लाभदायक व्यवसाय करना चाहते है तो बकरी पालन एक बेहतरीन विकल्प आपके लिए होगा। भारत में बकरी पालन करके लोग काफी सारे पैसे कमा रहे हैं। यह एक लाभदायक व्यवसाय भी हैं, जो कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता हैं। यह व्यवसाय छोटे से छोटे स्तर से लेकर माध्यम या बड़े स्तर तक किया जा सकता हैं। बकरी पालन व्यवसाय क्या होता हैं?

यदि आप सभी भी बकरी पलब का व्यवसाय यानी बिज़नेस के रूप में शुरू करना चाहते है तो यहाँ पर इसकी सम्पूर्ण जानकारी पुरे विस्तार से बताई गयी हैं। बकरी पालन कैसे करें और बकरी पालन करके पैसे कैसे कमाए इसके बारे में अधिक जानकारी हेतु इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें।

अभी हम सभी बकरी पालन व्यवसाय क्या होता हैं इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हैं फिर उसके आगे बकरी पालन के लिए कितनी जगह चाहिए तथा गाँव में बकरी पालन कैसे करें आदि, इसके बारे में अधिक जानकारी हासिल करेंगे।

बकरी पालन व्यवसाय क्या होता हैं?

बकरी पालन व्यवसाय क्या होता हैं  – बकरी पालन वह व्यवसाय है जिसमे घरेलु बकरियों का पालन-पोषण, प्रजनन आदि उनके दूध, मांस, शरीर के बाद और त्वचा आदि के व्यापार या बिक्री के लिए होता हैं। बकरी के दूध से विभिन्न आयुर्वेदिक दवाओं का निर्माण भी काफी बड़े पैमाने पर किया जाता हैं।

अत: बकरी का दूध दावा निर्माता कंपनियों के साथ भी बेचा जाता हैं। बकरी पालन से जुडी कमाई को देखते हुए इस बिज़नेस की ओर अनेक ग्रामीन व्यक्ति लाभावन्वित हुए हैं। बकरी की विभिन्न प्रजातियां दूध या मांस के लिए बेहतर मानी जाती हैं।



बकरी पालन के लिए कितनी जगह होनी चाहिए

बकरी पालन के लिए आवश्यक जगह की संख्या बकरियों की संख्या पर निर्भर करती है। यदि आप कुछ ही बकरियों को पालने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कम से कम एक छोटा और सुरक्षित छतरा या कुछ स्थान जहां बकरियां रह सकती हैं, आवश्यक होगा। लेकिन, यदि आप अधिक संख्या में बकरियों को पालने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अधिक जगह की आवश्यकता होगी।

एक सामान्य अनुमान के अनुसार, एक बकरी को 10 वर्ग फीट के आस-पास के जगह की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आप 10 बकरियां पाल रहे हैं, तो आपको कम से कम 100 वर्ग फीट की जगह की आवश्यकता होगी। लेकिन इसमें बकरियों के खाद्य और पानी की आपूर्ति के लिए अलग स्थान की भी आवश्यकता होती है।

इसलिए, बकरी पालन के लिए आवश्यक जगह की संख्या संख्या में बकरियों, उनकी उम्र, खाद्य और पानी की आपूर्ति और अन्य विशेषताओं पर निर्भर करती है।



बकरी पालन कैसे करें (Bakri Palan Business)

बकरी पालन एक व्यवसायिक उद्यम हो सकता है या फिर आप इसे खोबरा नहीं मानते हो सकता हैं, लेकिन इसका महत्वपूर्ण उत्पादों में दूध, मांस और मांस के उत्पादों जैसे की चमड़े, बोन, तंदुर और गुणवत्ता के बाजार में बहुत डिमांड होती है। यह एक लाभकारी उद्यम हो सकता है जो कम खर्च में शुरू किया जा सकता है।

बकरी पालन के लिए, आपको कुछ आवश्यक चीजें की जानकारी होनी चाहिए। इनमें शामिल हैं:

बकरियों के लिए स्थान: बकरी पालन के लिए आपको एक सुरक्षित और विशाल स्थान की आवश्यकता होगी। इसके लिए आप एक बड़ी खेत, फार्म या एक खुला स्थान चुन सकते हैं। यह एक ऐसा स्थान होना चाहिए जहां बकरियों को खुले में घूमने और खाने की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त जगह हो।

बकरियों के लिए खाद्य: बकरियों के लिए उनके आयु और वजन के अनुसार उन्हें सही खाद्य की आपूर्ति की जानकारी होनी चाहिए।

बकरियों की देखभाल: बकरी पालन के लिए आपको अपनी बकरियों की देखभाल की जानकारी होनी चाहिए। यह शामिल हो सकता है जैसे बकरियों के सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं की जानकारी, बकरियों के स्वास्थ्य की देखभाल, वैक्सीनेशन और चिकित्सा सेवाएं जैसी आवश्यक जानकारी।

बकरियों के लिए संसाधन: बकरी पालन के लिए आपको उपलब्ध संसाधनों की जानकारी होनी चाहिए। यह शामिल हो सकता है जैसे की बकरियों के लिए जबड़े, नलिका, पालतू बकरियों के लिए खाद्य के साथ खिलाने वाले बर्तन, सुरक्षा और साफ-सफाई संबंधित सामग्री जैसे बकरी की नदी, बकरी की कमरे और वास्तविक संरचना।

व्यवसाय की योजना: बकरी पालन व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको एक व्यवसाय की योजना तैयार करनी होगी। इसमें शामिल होना चाहिए जैसे की आप अपने उत्पादों का बाजार, मूल्य निर्धारण, वित्तीय योजना, उत्पादों के विपणन और संचालन सम्बंधी कार्यक्रम की जानकारी।



गाँव में बकरी पालन कैसे करें 

यदि आप अपने गाँव में बकरी पालन का व्यापार शुरू करना चाहते है तो आप निम्नलिखित तरीके से अपना व्यापार गाँव में शुरू कर सकते हैं –

गाँव में बकरी पालन करने के लिए निम्नलिखित विवरण ध्यान में रखना चाहिए:

उपयुक्त जगह का चयन

बकरी पालन के लिए उपयुक्त जगह चुनना बहुत महत्वपूर्ण होता है। उपयुक्त जगह सुरक्षित होनी चाहिए, अनिवार्य विश्राम और अतिरिक्त भोजन के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

आवश्यक संसाधनों का व्यवस्थापन

बकरियों के लिए आवश्यक संसाधन व्यवस्थित करना जरूरी है। उनमें पानी, उपयुक्त खाद्य, सामग्री और चिकित्सा सेवाएं शामिल होती हैं।

बकरियों की देखभाल

बकरियों की देखभाल में उन्हें नियमित रूप से फीड करना, पानी पिलाना, स्वच्छता की जांच करना और चिकित्सा सेवाओं की जांच करना शामिल होता है।

बकरियों की बर्तन और वातावरण

आपको अपनी बकरियों के लिए उपयुक्त बर्तन व्यवस्थित करना होगा, जैसे नलिका, जबड़ा और खाद्य के साथ खिलाने वाले बर्तन।

सही नस्ल का चुनाव 

आप अपने व्यवसाय के उदेश्य के अनुसार बकरी का सही नस्ल का चुनाव करेंगे। यदि आप दूध बेचने के लिए बकरी पालन करना चाहते है तो उसके अनुसार सही नस्ल चुने और यदि मांस के व्यापार के लिए बकरी पालन कर रहे है तो उसके अनुसार नस्ल का चुनाव करें।

कुछ बकरी की नस्ल उनके शरीर के बालों को बेचने के लिए पाली जाती हैं जिनमे धागा या कपडा बनता हैं। अत: आप अपनी आवश्यकतानुसार बकरी की नस्ल का चुनाव करेंगे। बकरी की नस्ल से सम्बंधित जानकारी आपको इस लेख में पढने को भी मिलेंगी।

नर-मादा का अनुपात 

यदि आप शुरुवात में दो बकरियों का पालन करना चाहते है तो नर-मादा का अनुपात बराबर रखने का प्रयाश करें। दो से अधिक बकरियों के पालन के मामले में आप अपनी आवश्यकता और उदेश्य के अनुसार मादा की संख्या को जायदा या कम रख सकते हैं। ऐसा करने में प्रजनन के बाद आपकी बकरियों की संख्या में आपकी इच्छानुसार बढ़ोतरी होने की संभावना हैं।



गाँव में बकरी पालन कैसे करें मुख्य बिंदु 

बकरी पालन के मुख्य पॉइंट इस प्रकार हैं:

  • जगह का चयन करें जो बकरियों के लिए सुरक्षित हो और पर्याप्त खाद्य और पानी की आपूर्ति के साथ आरामदायक हो।
  • बकरियों के लिए उपयुक्त संसाधन व्यवस्थित करें जैसे उचित आहार, पानी, सामग्री और चिकित्सा सेवाएं।
  • बकरियों की देखभाल और स्वच्छता का ध्यान रखें।
  • बकरियों के लिए उपयुक्त बर्तन व्यवस्थित करें, जैसे नलिका, जबड़ा और खाद्य के साथ खिलाने वाले बर्तन।
  • बकरियों की सुरक्षा के लिए उनके लिए संरचना और वातावरण उपलब्ध कराएं।
  • बकरी पालन के लिए उचित जानकारी प्राप्त करें और अपने बकरियों के स्वास्थ्य और देखभाल के लिए नियमित चिकित्सा सेवाओं का उपयोग करें।




भारत में बकरियों की विभिन्न प्रजातियाँ

भारत में बकरियों की मुख्य प्रजातियां निम्नलिखित हैं –

  • मालाबारी – दूध और मांस के लिए उचित
  • जमुनापुरी – दूध और मांस के लिए उचित
  • ओस्मनाबाड़ी – दूध और मांस के लिए उचित
  • चांगथांगी या पश्मीना या कश्मीरी – कपडें के लिए उचित
  • अंगोरा – उन के लिए उचित
  • जखराना – दूध के लिए उचित
  • चेगु –पश्मीना कपडें के लिए उचित
  • गद्दी – कपडे के लिए उचित आदि

बकरी पालन के लिए ऋण कैसे ले

भारत में बकरी पालन एक सूक्ष्म उद्योग माना जा सकता हैं। अत; इसके लिए विभिन्न बैंको और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों से नियमानुसार लोन (ऋण) लिया जा सकता हैं। भारत में बकरी पालन के लिए लोन पर सब्सिडी देने का प्रावधान भी हैं और सम्बंधित लोन लेने के लिए आप नाबार्ड बैंक से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

यदि आपके आसपास नाबार्ड बैंक की कोई शाखा नहीं है तो इसके लिए आप अपने नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक या किसी अन्य बैंक में जा कर इसके लिए संपर्क कर सकते हैं।

गाँव में अन्य व्यवसाय करने व गाँव में पैसे कैसे कमाए इसके लिए आप निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – गाँव में पैसे कमाने के तरीके क्या हैं 

बकरी पालन करके पैसे कैसे कमायें

बकरी पालन एक लाभदायक व्यवसाय हो सकता है। नीचे कुछ तरीके बताए गए हैं जिनकी मदद से आप बकरी पालन से पैसे कमा सकते हैं:

  • दूध उत्पादन: आप बकरियों को दूध उत्पादन के लिए पाल सकते हैं। दूध बिक्री बहुत लाभदायक हो सकती है, जिससे आप बकरी पालन से अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  • मांस उत्पादन: बकरी का मांस बहुत लोगों की पसंद होता है और मांस उत्पादन आपको लाभदायक भी साबित हो सकता है।
  • जानवरों के लिए चारा और चारा विक्रेता: आप बकरियों के लिए चारा बना सकते हैं और उसे अपनी फसलों के लिए बेच सकते हैं। आप अन्य पशुओं जैसे गाय और भेड़ों के लिए भी चारा उत्पादन कर सकते हैं और उसे बेच सकते हैं।
  • बकरियों के लिए शॉपिंग का सामान बेचना: बकरियों के लिए भी अलग-अलग तरह के शॉपिंग के सामान उपलब्ध होते हैं, जैसे खाद, चारा, पोशाक और मेडिकल सप्लाई। आप इन सामग्रियों को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।




बकरी पालन कैसे करें अन्य जानकारी 

बकरी पालन करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास इस काम के लिए उपयुक्त स्थान, समय और संसाधन हों। बकरियों के लिए उचित आहार, स्वच्छता और पानी की आपूर्ति का भी सुनिश्चित होना आवश्यक होता है।

बकरियों के लिए उपयुक्त जगह की आपूर्ति करना, जहां उन्हें साफ-सुथरी वातावरण, पर्याप्त रोशनी, सुरक्षा और स्थान मिल सकता है। आपके पास बकरी पालन के लिए आवश्यक उपकरण भी होने चाहिए, जैसे बकरियों के लिए खाद, चारा, पोशाक और चारा बनाने के उपकरण।

आप विभिन्न जानकारियों से लाभ उठा सकते हैं जैसे विशेषज्ञों से सलाह लेना, बकरी पालन के लिए स्थानीय अधिकारियों से जानकारी लेना और अन्य स्रोतों से जानकारी जुटाना।

बकरियों की सेहत बहुत महत्वपूर्ण होती है, इसलिए उन्हें नियमित वैध वैक्सीनेशन और उनकी देखभाल की जरूरत होती है।



निष्कर्ष 

हमने इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को पुरे विस्तार से गाँव में बकरी पालन कैसे करें और बकरी पालन करके पैसे कैसे कमायें इसके बारे में पूरी जानकारी आपके साथ शेयर किया हैं तथा इसके अतिरिक्त बकरी पालन व्यवसाय क्या होता हैं और बकरी पालन के लिए ऋण (लोन) कैसे ले इसके बारे में भी विस्तृत जानकारी शेयर किया हैं।

उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा तथा इसके द्वारा आपको बहुत कुछ जानने को भी मिला होगा। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया है तो इसे और भी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें तथा इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसे आप हमें कमेन्ट के माध्यम से बता सकते हैं, यहाँ तक पढने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद:

Important Links

Join Telegram Click Here
Follow Facebook Click Here
Home Page Click Here





Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top