Bihar Anganwadi Vacancy 2024 : बिहार आंगनवाड़ी सेविका सहायिका बम्पर बहाली 2000 पदों पर, ऐसे करना होगा आवेदन

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Vacancy 2024, बिहार आंगनवाड़ी भर्ती 2024, बिहार आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती 2024
Spread the love

Bihar Anganwadi Vacancy 2024: बिहार में आंगनवाड़ी के तरफ से एक बहुत ही बढ़िया सरकारी नौकरी निकाली जाने वाली हैं। यह बिहार आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए सेविका व सहायिका के पदों के लिए निकाली जाएगी। राज्य की सभी महिलाओं के लिए यह बहुत ही बढ़िया मौका होने वाला हैं।

आप सभी यह भी जानते है की सेविका और सहायिका की बहाली के लिए शैक्षणिक योग्यता बहुत ही कम रखी जाती हैं। इसलिए जो भी महिला कम लिखी पढ़ी है वह भी इसके लिए आवेदन के पात्र माने जाएँगे। Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Vacancy 2024 से जुडी और भी जानकारी हेतु इस लेख को आगे जरुर पढ़ें।

जितने भी उम्मीदवार व आवेदक बिहार आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते है तथा इस भर्ती से जुडी विभिन्न प्रकार की जानकारी विस्तार से प्राप्त करना चाहते है वे सभी इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया जैसे ही शुरू किया जाता है उसकी जानकारी सबसे पहले हमारे वेबसाइट (IndiaJobResult.In) के इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर दिया जाएगा।

Also Read : Bihar Board 12th Model Paper 2024 PDF Download (Official Released) : बिहार बोर्ड इंटर Arts, Science और Commerce का मॉडल पेपर हुआ जारी ऐसे होगा डाउनलोड

इसलिए सभी उम्मीदवार इस लेख को अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप में Book Mark कर सकते हैं। इस लेख के अंत में महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन में इससे जुडी सभी जरुरी लिंक को डाला गया हैं। अधिक जानकारी हेतु इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें।

Bihar Anganwadi Vacancy 2024

Post Name Bihar Anganwadi Vacancy 2024 
Post Date 15-Dec-2023
Post Category Latest Jobs
Vacancy Post Name Sevika Or Sahayika 
Total Vacancy  2000
Apply Start Date Update Soon
Apply Ending Date Update Soon
 Official Website   Click Here 

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Vacancy 2024

बिहार आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती 2024 : जानकारी के अनुसार राज्य में जल्द ही आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन लिए जाएँगे। इस भर्ती हेतु कुल 2000 पदों को रिक्त रखा गया हैं। जानकारी के मुताबिक राज्य में अभी फिलहाल एक लाख 12 हजार आंगनवाड़ी केंद्र का संचालन हो रहा हैं। लेकिन स्वीकृत आंगनवाड़ी केन्द्रों की संख्या एक लाख 14 हजार हैं।

बिहार आंगनवाड़ी सेविका – सहायिका की कमी के वजह से आंगनवाड़ी केंद्र का संचालन सुचारू रूप से नही हो पा रहे हैं। इन्ही सभी समस्याओं को देखते हुए जिलो को निर्देश दिया गया है की सभी केन्द्रों का संचालन का चयन प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाएँ। विभागीय मंत्री मदन सहनी ने काहा है की स्वीकृत सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों का चयन प्रक्रिया जल्द ही पूरा किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें : Bihar Board CSS Scholarship List 2023: Bihar Board 12th NSP Scholarship List 2023 (Released) सभी लड़का-लड़की दोनों को मिलेंगे 36 हजार रूपये स्कॉलरशिप

Important Dates for Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Vacancy 2024

Bihar Anganwadi Vacancy 2024 के लिए आवेदन कब से लिया जाएगा इसकी तिथि के बारे में अभी तक कोई भी अधिकारिक सुचना सामने नही आ पाई हैं। इन पदों पर आवेदन कब से लिया जाएगा इससे जुडी अगर कोई जानकारी सामने आती है तो इसे इस लेख में अपडेट कर दिया जाएगा। जिससे की आप सभी निर्धारित तिथि से बिहार आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकें। एक बार आप निचे दिए गए टेबल पर नजर जरुर रखेंगे।

Event Dates
Apply Starting Date Updated Soon…
Apply Last Date Updated Soon…
Applying Mode Online

Bihar Anganwadi Vacancy 2024 Age Limit

Minimum Age Limit 18 Years
Maximum Age Limit 35 Years

Bihar Anganwadi Recruitment 2024 Post Details

Post Name Number of Post
आंगनवाड़ी सेविका – सहायिका  2000

Important Documents Bihar Anganwadi Bharti 2024

  • जाती निवास प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • विधवा प्रमाण पत्र (विधवा उम्मीदवार)
  • विकलांग प्रमाण पत्र (विकलांग उम्मीदवार)
  • फोटो 
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र 

Educational Qualification 

  • सेविका :- नए बदलाव के मुताबिक सेविका के लिए आवेदक को कम से कम 12वीं उतीर्ण होना चाहिए। (इससे पहले इसके लिए मैट्रिक पास योग्यता रखी जाती थी)
  • सहायिका :- नए बदलाव के मुताबिक सहायिका के लिए आवेदक को कम से कम 10वीं कक्षा उतीर्ण होना चाहिए। (इससे पहले इसके लिए 8वीं पास योग्यता रखी जाती थी)

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti 2024 Paper Notice

राज्य में दो हजार से अधिक सेविका-सहायिका का चयन होगा। समाज कल्याण विभाग ने जिलों को इसकी निर्देश दिया है की सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन नियमित कराया जाएँ। राज्य में फिलहाल एक लाख 12 हजार आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन हो रहा हैं, लेकिन स्वीकृत आंगनवाड़ी केंद्र की संख्या एक लाख 14 हजार हैं। इस कारण सभी जिलों को निर्देश दिया गया हैं की सभी केन्द्रों का संचालन कर चयन प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करें। विभागीय मंत्री मदन सहनी ने कहा है की स्वीकृत सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर चयन प्रक्रिया जल्द पूरा होगा।

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti 2024

Important Links

Home Page Click Here
Download Notification Click Here
Join Telegram Click Here
Join WhatsApp Click Here
Official Website Click Here

Latest Post


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top