Bihar Board 10th 12th New Exam Pattern 2023 – बिहार बोर्ड ने किया परीक्षा पैटर्न में बदलाव मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 में किस तरह का प्रश्न पूछा जाएगा

Bihar Board 10th 12th New Exam Pattern 2023
Spread the love

Bihar Board 10th 12th New Exam Pattern 2023  – बिहार बोर्ड ने किया परीक्षा पैटर्न में बदलाव मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 में किस तरह का प्रश्न पूछा जाएगा पूरी जानकारी यहां पर दिया गया है। अगर आप भी बिहार बोर्ड के द्वारा 2023 में मैट्रिक व इंटर परीक्षा देने वाले हैं तो आप सभी इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़िए आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे बिहार बोर्ड के शिक्षा मंत्री के द्वारा परीक्षा पैटर्न को लेकर निर्देश जारी किया गया है और यह निर्णय सभी विद्यार्थियों के लिए जानना काफी जरूरी है पूरी पोस्ट को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें। आपको अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा कि वर्ष 2023 में मैट्रिक और इंटर परीक्षा पैटर्न बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर एग्जाम पैटर्न 2023 कैसा रहेगा पूरी जानकारी को जरूर पढ़ें।

काफी सारे छात्रों का यह भी प्रश्न आ रहा है कि वर्ष 2023 में जो मैट्रिक व इंटर परीक्षा का जो आयोजन होने वाला है उसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न की संख्या कितनी रहेंगी जी हां इसमें भी काफी ज्यादा बदलाव किया गया है इन सभी की प्रक्रिया वह जानकारी हमने इस पोस्ट में देने का प्रयास किया है। Bihar Board Matric Inter New Exam Pattern 2023

BSEB Matric Inter New Exam Pattern 2023

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा वर्ष 2023 के बोर्ड परीक्षा यानी कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा का पैटर्न में बदलाव किया गया है। आपको जानते हैं कि पिछले 2 वर्ष में स्कूल और कॉलेज बंद होने के कारण परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया था पिछले बीते हुए बस में परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या को दोगुना कर दिया गया था। यानी कि पहले वैकल्पिक प्रश्न की संख्या 100 होती थी लेकिन अब इसमें बदलाव किए गए हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि आखिर कितना प्रश्न वैकल्पिक में पूछे जाएंगे इस बार मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में इसकी जानकारी के लिए इस पोस्ट में पूरी खबर बताई गई है।



Bihar Board Matric Inter New Exam Pattern 2023 की खबर सबसे पहले यहाँ मिलेगा

Note – बिहार बोर्ड के द्वारा जितने भी विद्यार्थी वर्ष 2023 में मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा देने वाले हैं उन सभी विद्यार्थियों के लिए हमने एक टेलीग्राम ग्रुप बनाया है उस टेलीग्राम ग्रुप में आप सभी को महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर भी मिलेंगे तथा जो भी बिहार बोर्ड के तरफ से महत्वपूर्ण न्यूज आएंगी जो आपके लिए बेहद जरूरी रहेंगे इसलिए आप हमारे इस टेलीग्राम ग्रुप को अवश्य ज्वाइन कर लीजिए ताकि बिहार बोर्ड से संबंधित सभी नोटिफिकेशन वह कहां से प्रश्न आएंगे आपके एग्जामिनेशन में उन सभी की जानकारी हम आपको इस टेलीग्राम ग्रुप में देते रहते है। टेलीग्राम ग्रुप का लिंक मैंने नीचे दिया है आप वहां से जा करके ज्वाइन कर लीजिए।

Join Telegram Group Click Here
Follow Facebook Page Click Here




100 अंक के परीक्षा वाले विषय में प्रश्नों की संख्या कितनी रहेगी?

Bihar Board 10th 12th New Exam Pattern 2023– बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2023 में जितने भी विषय का परीक्षा 100 अंक का होता है। यानी कि उस विषय में प्रैक्टिकल का अंक नहीं है, उसमें 60 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे और 60 ऑब्जेक्टिव प्रश्न में से 50 प्रश्नों का उत्तर आप सभी को देना अनिवार्य होगा। अगर आप 60 में 60 प्रश्नों का उत्तर दे देते हैं, तो शुरुआत से जो 50 प्रश्न ही मान्य होंगे और उसी का अंक आपको फाइनल मार्कशीट पर मिलेगा। इसलिए उत्तर देते समय यह बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपको 50 प्रश्नों के उत्तर देने हैं।Bihar Board Matric Inter New Exam Pattern 2023, बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023



80 अंक के परीक्षा वाले विषय में प्रश्नों की संख्या कितनी रहेंगी?

Bihar Board Matric Inter New Exam Pattern 2023 बिहार बोर्ड में जितने भी विषय में 80 अंक का परीक्षा होता है यानी कि उस विषय में 20 अंक का प्रैक्टिकल भी होता है। जैसे कि कक्षा दसवीं के विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में 20 अंक का प्रैक्टिकल परीक्षा होता है, और 80 अंक का बोर्ड एग्जाम लिया जाता है तो ऐसी स्थिति में 48 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें से आप सभी विद्यार्थियों को 40 प्रश्नों का ही उत्तर देना होगा और अगर आप लोग 48 में 48 प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो आपका जो शुरुआत में 40 प्रश्न होंगे उसी का उत्तर मान्य होगा और बाकी का उत्तर आपका काट लिया जाएगा।



70 अंक के परीक्षा वाले विषय में प्रश्नों की संख्या कितनी रहेंगी?

Bihar Board 10th 12th New Exam Pattern 2023 – बिहार बोर्ड के द्वारा जिस विषय में 70 नंबर का बोर्ड एग्जाम दिया जाता है। यानी कि उस विषय में 30 नंबर का प्रैक्टिकल होता है, वैसे विषय में 42 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें से 35 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा। इस विषय में सात वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे आपको 42 में से जो 35 प्रश्न अच्छी तरह से याद होंगे उसी प्रश्नों का उत्तर आपको परीक्षा में देना है। आप लोग 35 से ज्यादा प्रश्न का उत्तर देने का कोशिश बिल्कुल भी ना करें।



50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ कुछ वैकल्पिक प्रश्न भी रहेंगे

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा वर्ष 2023 में मैट्रिक और इंटर परीक्षा में 50% वस्तुनिष्ट प्रश्न के साथ-साथ कुछ वैकल्पिक प्रश्न भी रहेंगे दोस्तों आपको पता है कि पिछले 2 वर्षों में वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या दोगुना कर दी गई थी लेकिन इस बार वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या कम कर दी गई है इसके बारे में पूरी जानकारी हमने विस्तार से ऊपर बताया है अगर आप लोगों को समझ में नहीं आता है तो आप लोग कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं जिसका जवाब आपको हंड्रेड परसेंट मिलेगा।



बिहार बोर्ड का मॉडल पेपर यहां से डाउनलोड करें?

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 का मॉडल पेपर को अगर आप लोग डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा जारी किया गया मॉडल पेपर को आसानी के साथ पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं। सभी मॉडल पेपर आपको पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होंगे जिससे आप डाउनलोड करने के बाद में उसे प्रिंट आउट निकलवा कर के अच्छे से आपने मैट्रिक व इंटर परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।



Important Links

BSEB Matric Model Paper 2023 Click Here
BSEB Inter Model Paper 2023 Click Here
BSEB 10th Dummy Registration Card 2023 Click Here
BSEB 12th Dummy Registration Card 2023 Click Here
Join Telegram Click Here
Follow Facebook Page Click Here
Official Website Click Here
Home Page Click Here




Conclusion

हमने अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी छात्रों को बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा में कितने ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे तथा सब्जेक्टिव प्रश्न कितने पूछे जाएंगे जो मैट्रिक व इंटर परीक्षा का पैटर्न चेंज किया गया है उसके बारे में हमने संपूर्ण जानकारी इस लेख में विस्तार से बताया है।
उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा दिया क्या जानकारी आपको पसंद आया होगा तो इसे और भी छात्रों के साथ आप सभी जरुर शेयर करिए और इस पोस्ट का रिकॉर्डिंग जदिया पर कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें कमेंट के माध्यम बता सकते हैं यहां तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।
Bihar Board 10th 12th New Exam Pattern 2023, Bihar Board 10th 12th New Exam Pattern 2023, Bihar Board 10th 12th New Exam Pattern 2023. Bihar Board Matric Inter New Exam Pattern 2023, Bihar Board Matric Inter New Exam Pattern 2023, Bihar Board Matric Inter New Exam Pattern 2023, Bihar Board Matric Inter New Exam Pattern 2023.



Read Also – Bihar Board 10th 12th New Exam Pattern 2023





Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top