Bihar Shiksha Pariyojna Parishad | BR Post Matric Scholarship for SC/ST Students

BR Post Matric Scholarship for SC/ST Students
Spread the love

Bihar Shiksha Pariyojna Parishad : बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् छात्रवृति योजना के तहत जितने भी बिहार के अनुसूचित जाती/ अनुसूचित जनजाति कोटी के छात्र व छात्रा हैं, उन्हें बिहार सरकार के तरफ से BR Post Matric Scholarship for SC/ST Students को दिया जा रहा हैं। आपने यदि नेशनल स्कालरशिप (NSP Scholarship 2021) फॉर्म भरा हुआ हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा। अगर जो छात्र पहले भी National Scholarship Portal (NSP) से आवेदन किया हैं और उन्हें छात्रवृति मिला हुआ हैं और वह छात्र SC/ST से आते हैं तो भी उनको Bihar Shiksha Pariyojna Parishad Scholarship 2021 का लाभ मिलेगा। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् से सम्बंधित साड़ी जानकारी मैं आपके साथ साझा करूँगा तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढिएगा। PFMS For NSP Scholarship.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् छात्रवृति योजना

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् छात्रवृति योजना के तहत सिर्फ उन्ही छात्रों को छात्रवृति मिलती है जो छात्र NSP की अधिकारिक वेबसाइट से आवेदन किया हुआ हैं या फिर जिस छात्र को इस योजना का लाभ मिल रहा है उनको डायरेक्ट बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् छात्रवृति योजना का लाभ मिलेगा।




यह छात्रवृति सिर्फ और सिर्फ बिहार के विद्यार्थियों (BR Post Matric Scholarship for SC/ST Students) को ही मिलेगी और छात्र अनुसूचित जाती तथा जनजाति परिवार से होना चाहिए।

BR Post Matric Scholarship for SC/ST Students

BR Post Matric Scholarship for SC/ST Students इस योजना के लिए आपको सबसे पहले Nsp Scholarship की अधिकारिक वेबसाइट से आवेदन करना होता हैं, यह Post Matric Scholarship for SC/ST Students छात्रवृति के लिए आपको Nsp Scholarship की वेबसाइट पर इसका आवेदन लिया जाता हैं। उसके बाद जो हार्ड कॉपी यहाँ से आपको मिलता हैं उसका प्रिंटआउट निकलवाकर सम्बंधित दस्तावेज के साथ अपने कॉलेज में जमा करना होता हैं।




बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् छात्रवृति के लिए आप कैसे अपना फॉर्म की स्थिति देख सकते हैं वह मैं आपको बताने जा रहा हु। जो भ छात्र अगर नेशनल स्कॉलरशिप के लिए पहले भी आवेदन किया हैं जैसे 2018, 2019, 2020 में भी और उनको NSP Scholarship मिला हुआ हैं तो उनको इसका लाभ दिया जायेगा।

Bihar Shiksha Pariyojna Parishad Scholarship 2021

Bihar Shiksha Pariyojna Parishad Scholarship पाने के लिए आपको सबसे पहले नेशनल स्कॉलरशिप की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं। वहा पर आपको लोग-इन करना हैं यहाँ आपको वर्ष मिल जायेगा आपने जिस भी वर्ष National Scholarship के लिए आवेदन किया हुआ था, उस पर क्लिक करने हैं।

National Scholarship Portal, NSP Scholarship 2021
National Scholarship Portal, NSP Scholarship 2021

क्लिक करते ही आपको यहाँ पर Application Number और Password डालना हैं। आप यदि अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो आप इसे फॉरगेट भी कर सकते हैं। लोग-इन करने के बाद आपको Check Your Status वाले आप्शन पर क्लिक करना हैं।

Bihar Shiksha Pariyojna Parishad Scholarship 2021
Bihar Shiksha Pariyojna Parishad Scholarship 2021

क्लिक करने के बाद आपको यदि यहाँ पर Application Sent to PFMS For Payment लिखा हुआ मिले तो आपको पैसे मिलेंगे कितना मिलेगा यह भी मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा। अब आपको अपना पेमेंट का स्टेटस देखने के लिए हमें PFMS की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं।



PFMS For NSP Scholarship Payment

PFMS For NSP Scholarship Payment चेक करने के लिए आपको जो हम स्टेप्स बता रहे हैं, उसे फॉलो करना होगा। आपको बता दे PFMS वेबसाइट से सरकारी योजना का जो भी पैसा आता है उसे यहाँ से चेक किया जाता हैं आप भी कर सकते हैं, सरकारी योजना का पैसा कैसे चेक करते हैं इसे जानने के लिए आपको निचे दिए गये पोस्ट को पढना होगा।

PFMS For NSP Scholarship Payment Status देखने के लिए आपको सबसे पहले इनके ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना हैं।



  • NSP Scholarship Payment Status देखने के लिए आपको google में टाइप करना हैं – https://pfms.nic.in/ इस वेबसाइट पर आप आ जायेंगे।
  • यहाँ आपको Track NSP Payments लिखा हुआ मिलेगा इस पर क्लिक करना हैं।
  • क्लिक करने के बाद यहाँ आप NSP Scholarship Payment Status आप यहाँ पर दो तरीके से चेक कर सकते हैं आप अपनी बैंक अकाउंट नंबर डालकर भी चेक कर सकते हैं और NSP Application Number डालकर भी।

यहाँ पर आपको स्टेटस शो हो जायेगा जो भी जिस भी योजना का आपको पैसे मिलने वाले होंगे जैसा आप निचे इमेज में देख पा रहे हैं।



PFMS For NSP Scholarship Payment Status
PFMS For NSP Scholarship Payment Status

यहाँ आपको Bihar Shiksha Pariyojna Parishad Scholarship के मिलने वाला हैं 3,000 रूपए इसका पूरा स्टेटस आप यहाँ पर देख सकते हैं यह पैसे आपके बैंक अकाउंट में चले जायेंगे। अब आप यह जान चुके हैं Bihar Shiksha Pariyojna Parishad Scholarship के लिए कितने छात्रवृति आपको मिलने वाले हैं।


Spread the love

2 thoughts on “Bihar Shiksha Pariyojna Parishad | BR Post Matric Scholarship for SC/ST Students”

  1. Pingback: बिहार पंचायत चुनाव 2021 Voter List Download | Bihar Panchayat Election 2021 Voter List - INDIA JOB RESULT

  2. Pingback: NSP Pre And Post Matric Scholarship Online Form 2021 (MOMA) - National Scholarship Form 2021 - INDIA JOB RESULT

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top