Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2023 : यूनिवर्सिटी और विभाग के बीच फंसी 5000 छात्राओं की कन्या उत्थान की राशि, जाने कब तक मिलेगी स्कॉलरशिप

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2023
Spread the love

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2023:  बिहार यूनिवर्सिटी में 5000 छात्राओं की छात्रवृत्ति फंस चुकी है। यह छात्राएं वर्ष 2014-17 और 2017-20 सत्र की हैं। अगस्त में आवेदन में पिता का नाम नही रहने पर उच्च शिक्षा निदेशालय ने आवेदनों को निरस्त कर दिया था।

लेकिन निरस्त करने के बाद आवेदन को सुधारने के लिए वापस विश्वविद्यालय नहीं भेजा गया था। बिहार वीवी के कर्मियों ने बताया कि विभाग में आवेदन वापस नहीं आने के कारण इन छात्रों की छात्रवृत्ति अटक गई है।

Also Read: SSC GD Constable 2024 का फॉर्म भरने के बाद, जाने सिलेक्ट होने का पूरा प्रोसेस

इसमें सबसे बड़ा कारण यह है, कि जब तक विभाग इन आवेदनों को फिर से वीवि नहीं भेजेगा छात्राएं कन्या उत्थान योजना के तहत मिलने वाले स्कॉलरशिप के लिए फिर से दोबारा आवेदन नहीं कर पाएंगे।

डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया कि 

डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया कि बिहार यूनिवर्सिटी के द्वारा कोई भी प्रक्रिया नहीं बाकी है। बल्कि विभाग से आवेदन आने के बाद इन सभी छात्राओं की स्कॉलरशिप मिलने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

Also Read: e-Pramaan Portal Registration: ई-प्रमाण पोर्टल भारत सरकार की नयी पोर्टल लांच अब एक पोर्टल से हजारो लाभ

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2023 के तहत वर्ष 2018 से पहले की छात्राओं को स्नातक उत्तीर्ण होने पर 25 हजार रूपए दिए जाने हैं।

विभाग की पोर्टल पर दिखा रहा Waiting for Payment 

छात्राओं का कहना है कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आवेदन सत्यापित हो चुका हैं, लेकिन पोर्टल पर Waiting for Payment लिख कर आ रहा है। 

जबकि यह पिछले दो माह से लिखा हुआ आ रहा है। इसके बारे में डीएसडब्ल्यू कार्यालय से बात करने पर कुछ नही बता रहा। छात्रा हर सप्ताह जाते हैं और खाली हाथ लौट आते हैं।

Also Read: SSC GD Vacancy 2024 Apply Online ssc.nic.in – एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन हुआ शुरू

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2023 के तहत मिलने वाली 50 हजार की राशि भी नही आई खातों में 

वर्ष 2018 से कन्या उत्थान की राशि 25000 से बढ़ाकर 50000 दी जानी है। जबकि छात्राओं को अब तक यह राशि नहीं प्राप्त हो पाई है। चुकी दो कॉलेज में ही कुछ छात्राओं को राशि प्राप्त हो पाई है।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Payment Details, Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2023 : यूनिवर्सिटी और विभाग के बीच फंसी 5000 छात्राओं की कन्या उत्थान की राशि, जाने कब तक मिलेगी स्कॉलरशिप
Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Payment Details

लेकिन ताजा सूचना के हिसाब से अभी सभी छात्रों का पैसा उनके बैंक अकाउंट में भेजे जा रहे हैं, तो अगर आपका भी अभी तक पैसा नहीं मिल पाया है, तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। जल्दी आपकी भी बैंक अकाउंट में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का पैसा मिल जाएगा।

सारांश

उपरोक्त 30 से लेकर माध्यम से जाना मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023 का पैसा जिनको अभी तक प्राप्त नहीं हो पाया है उन्हें कब तक मिल सकेगा।

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा तो इसे और भी लोगों के साथ जरूर शेयर करें और इस लेख से जुड़ी अपनी प्रतिक्रिया कमेंट्स में जरूर बताएं। धन्यवाद:

Join TelegramClick Here

Join WhatsAppClick Here


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top