Python Programming Course Free In Hindi | अब Python Programming सीखें घर बैठे फ्री में, जल्द करें

Python Full Course in Hindi Free
Spread the love

Python Programming Course Beginners in Hindi Language | अब Python Programming सीखें घर बैठे फ्री में, जल्द करें: नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी कंप्यूटर के छेत्र में अपने कैरियर की शुरुवात करना चाहते है, और पैसे खर्च नही करना चाहते है तो ऐसे में मैं अगर आपसे बोलू की अब Python Programming आप घर बैठे फ्री में सिख सकते हैं और सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा। यदि आप उत्सुक है तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप सभी को Python Programming Course Free In Hindi, Python Full Course in Hindi Free में लेकर आया हु जिसे आप ज्वाइन करके घर बैठे Python Programming सिख सकते हैं। पाइथन क्या हैं (What is Python in Hindi) इसके बारे में भी आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा।

अगर आपको Python के बारे में कुछ भी ABCD जानकारी नही हैं तो भी आप घर बैठे-बैठे इस Python Programming Course Free In Hindi को ज्वाइन करके आप इसे सिख सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी की आखिर ऑनलाइन कौन हमें Python Programming के बारे में हिंदी में बताएगा तो दोस्तों इसके लिए आ गया हैं, Learn Vern यह एक ऐसा पोर्टल है जहा से आप अच्छे खासे कोर्स को फ्री में करके सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी Python Programming Course Free In Hindi को ज्वाइन करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें मैं आपको इस कोर्स के बारे में सभी जानकारी डिटेल्स में बताने वाला हु। 



Python Programming Course Free In Hindi

Python Programming Course Free in Hindi को ज्वाइन करके आप Python जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जान सकते हैं। यह कोर्स बिल्किल हिंदी भाषा में होने वाला हैं, इसमें आपको Python Programming से सम्बंधित जितने भी कुछ जानने है वह सभी आपको इस Python Programming Course Free In Hindi में आपको देखने को मिल जायेगा।

Python Programming Course Join For Free

जिनको कंप्यूटर के बारे में भी कुछ जानकारी नही है वैसे लोग भी इस कोर्स को ज्वाइन करके Python Programming सिख सकते हैं। अगर आप इस कोर्स को पूरा कर लेते है तो आपको Skill India के ओर से इसका सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा। Python Programming Course को करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते हैं और इसके लिए आपको अच्छे खासे वेतन भी मिलेगा।

दोस्तों अब मैं आपको सबसे पहले पाइथन क्या हैं (What is Python in Hindi) इसके बारे में बता देता हु ताकि आपको इसके बारे में जानकारी हो जाये।



पाइथन क्या हैं (What is Python in Hindi)

Python एक Object-Oriented, High Level Programming Language है, जिसका इस्तेमाल Website Building, App Development, Machine Learning, Data Analysis, Web Scraping और Natural Language Processing जैसे कार्यों में किया जाता हैं। पाइथन को General purpose programming language भी कहा जाता हैं। आपको बता दें Python की शुरुवात सन 1980 के दसक में किया गया था।

Python Language की स्पस्ट Syntax और Readability के कारन यह आज दुनिया की सबसे Popular Programming Language बन चूका हैं, Python Dynamic Typing और Dynamic Binding जैसे विकल्प की सुविधा भी प्रदान करता हैं।

Python एक Interpreted Language है, इसका अर्थ यह हुआ की Python में लिखे गए प्रोग्राम को चलाने से पहले Compiled करने की जरुरत नही होती हैं। पाइथन की भाषा Modules और Packages के उपयोग का समर्थन करती हैं अगर इसे आसान सब्दो में कहा जाये तो Python Program को एक Modular Style में डिजाईन कर सकते है और इसके कोड को इस प्रकार के दुसरे प्रोजेक्ट में पुनः उपयोग भी कर सकते है।

अब अगर आपने इतना पढने के बाद आप यह समझ ही गए होंगे की Python Program कितना अच्छा हैं। अगर आप Programming Language सीखना चाहते है, तो Python से शुरुवात कर सकते हैं इसमें जो भी Code होते है वह सभी English Language की तरह ही होता हैं और इन्हें लिखने के लिए किसी भी तरह का Curly Bracket ({}) की जरुरत नही होता हैं।



Python Programming Course Beginners in Hindi Language

ऊपर हमलोगों ने जाना की आखीर पाइथन क्या हैं (What is Python in Hindi) इसके बारे में उम्मीद करूँगा वह आपको समझ में आ गया होगा। इससे अब आप यह अंदाजा लगा सकते है की Python Program Course join कर इन्हें पढने के बाद आप कितना कुछ कंप्यूटर के बारे में जान जायेंगे यदि आप अब यह जानना चाहते है की Python Programming Course Free in Hindi कैसे ज्वाइन करे तो निचे बताये गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है।




How to Join Python Programming Course Free In Hindi

चलिए अब हम सभी यह सीखते है की Python Programming Course Free in Hindi कैसे ज्वाइन कर सकते हैं। उसके पहले आपको बता दें की यह कोर्स आप सभी learn Vern पोर्टल के जरिये सिखने वाले हैं यहाँ आपको हिंदी भाषा में पाइथन प्रोग्रामिंग के बारे में सिखाया जायेगा। इसे ज्वाइन करने के लिए निचे बताये गए इन निम्न प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस डायरेक्ट लिंक को https://www.learnvern.com/course/core-python-programming-tutorial-in-hindi ओपन करना हैं।Python Programming Course Beginners in Hindi Language
  • इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार से पेज खुलकर आ जायेगा।
  • यहाँ आपको Enroll Now For Free वाले विकल्प पर क्लीक करना हैं।Python Programming Course Free in Hindi
  • क्लीक करने के बाद आपको अपने किसी एक Gmail ID से इसमें Signup हो जाना हैं।
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जायेगा इसमें आपको अपना पूरा नाम जो आपके सर्टिफिकेट पर चाहिए उसे डालेंगे तथा अपना मोबाइल नंबर उसके बाद Register पर क्लीक कर देंगे।
  • इतना करने के बाद आप सभी Learn Vern की इस फ्री प्रोग्रामिंग कोर्स को ज्वाइन कर लेंगे।पाइथन क्या हैं (What is Python in Hindi)
  • उसके बाद यहाँ आप विडियो को देख कर पाइथन सीखना शुरू कर देंगे

उपरोक्त ऊपर बताये गए इन निम्न प्रक्रिया को फॉलो करके आप सभी घर बैठे Python Programming Course Free In Hindi को ज्वाइन कर सिख सकते हैं। अगर आप डायरेक्ट इनकी वेबसाइट से इस कोर्स में एनरोल होंगे तो आपको यह कोर्स फ्री में नही मिल पायेगा इसलिए जो मैंने यहाँ पर लिंक दिया है उससे आप इस कोर्स में जल्द से जल्द एनरोल हो जाइये।

अगर आपके पास समय की कमी है तो भी आप इसमें एनरोल हो जाये यह बिलकुल फ्री है इसमें एनरोल हो जायेंगे तो उसके बाद आपके पास जब भी समय हो तो उसे आप देख कर सिख सकते हैं, क्यूंकि कोई भी चीज जायदा दिन तक फ्री में नही मिलता हैं। 



निष्कर्ष

मैंने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Python Programming Course Free in Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिया हैं, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने और दोस्तों के साथ शेयर कीजिये ताकि और भी लोगो को Python Programming Course Free in Hindi के बारे में जानकारी हो पाए और अधिक से अधिक लोग इस कोर्से को फ्री में ज्वाइन कर पाए। यहाँ तक पढने के लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद:


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top