YouTube Handle Kaise Banaye – YouTube Handle क्या हैं?

How to Choose YouTube Handle, यूट्यूब हैंडल कैसे बनाये
Spread the love

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख के माध्यम से हम सभी YouTube Handle क्या हैं इसके बारे में समझने वाले है साथ में हम सभी यह भी सीखेंगे की YouTube Handle Kaise Banaye इसके बारे में यदि आप उत्सुक है तो इस लेख में बताये गए इन सभी प्रोसेस को फॉलो करके YouTube Channel Handle Activate कर पाएँगे। YouTube Handle Choose Kaise Kare (यूट्यूब हैंडल कैसे बनाये) इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढना होगा।

अभी YouTube ने हाल ही में एक बड़ा अपडेट अपने क्रिएटर को दे दिया हैं यह अपडेट यह है की जैसे आप इन्स्टाग्राम व ट्विटर पर @Username होता है, जिसे User Handle कहा जाता हैं। उसे अब आपको यूटयूब पर भी देखने को मिलेगा। आप एक YouTuber है तो आपको भी अपने YouTube हैंडल को समझना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप बाय स्टेप YouTube Handle Kaise Banaye इसके बारे में बता रहे हैं।

YouTube Handle क्या हैं? YouTube ने इसे क्यों लांच किया

दोस्तों, अभी तक YouTube पर एक से कई सारे YouTube Channel ओपन हो सकते थे ऐसे में जो ओरिजिनल चैनल होता था उसको धुंध पाना काफी जायदा मुश्किल होता था। उसको आप नाम डालकर नही धुंध पाते थे। क्यूंकि उसके साथ ही साथ अन्य जो चैनल जो नकली चैनल होते है वह भी YouTube Channel Result में देखने को मिल जाता है, लेकिन अब आपको YouTube पर यह चीज देखने को नही मिलेगा।

अब YouTube हैंडल आने के कारन एक यूजर हैंडल मतलब एक ही नाम मिलेगा एक यूजर हैंडल से कई यूजर हैंडल नाम सेम नही बनांये जा सकते हैं। आपको बता दें मेरे YouTube Channel का नाम है TECH ALL SMART तो मेरा YouTube Handle होगा @techallsmart इस तरह से आप अपनी YouTube Handle को रख सकते हैं। जब आप इस हैंडल को एक्टिवेट अपने चैनल के लिए कर देते है तो यह हैंडल अब किसी भी क्रिएटर को नही मिलेगा। इस पर आपको अधिकार हो चूका हैं।

आपका यदि YouTube Channel नया है और YouTube Channel Search रिजल्ट में नही आ रहा है तो आप अपने चैनल को @handle के मदद से खोज सकते हैं। @handle आपको नही लिखना है आपको अपने हैंडल को लिखना हैं जैसे मेरा YouTube Channel Handle है @techallsmart तो मै ऐसे लिख कर अपने चैनल को खोज सकता हु।



YouTube Custom URL Vs YouTube Handles

इस हैंडल की मदद से आपके चाहने वाले भी आपको यूटयूब पर बड़ी ही आसानी के साथ खोज पाएँगे। यह यूटयूब हैंडल आपका YouTube Custom URL के रूप में भी कार्य करेगा जैसे अगर कोई आपके यूटयूब की लिंक को कॉपी करना चाहता है या उसे ओपन करना चाहता है कीसी भी ब्राउज़र में तो वह https://youtube.com/techallsmartpintu लिखकर खोज सकता हैं यह मैंने अपना YouTube Custom URL सेट कर रखा हैं।

अगर आप अपना YouTube Custom URL Set नही करते है तो आपके चैनल का यूआरएल काफी भदा दिखाई पड़ता है और यूजर उसे याद नही रख सकता हैं, यूआरएल में काफी जायदा आपको अनगिनत लेटर, नंबर आदि मिक्स रहता है वही जब आप YouTube Custom URL को सेट कर लेते है तो आपको आपका यूआरएल मिल जाता हैं।

अभी तक यह यूटयूब हैंडल आपको फेसबुक पेज, इन्स्टाग्राम व ट्विटर आदि जैसे एप्लीकेशन पर देखने को मिल रहा था लेकिन अब आपको यह यूट्यूब पर भी हैंडल देखने को मिल जायेगा जिससे असली क्रिएटर की भी पहचान यूजर को हो जायेगा।

YouTube Handle Kaise Banaye

यूट्यूब हैंडल कैसे बनाये इसके लिए आपको निचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा उसके पहले आपको बता दे इसे ही YouTube Handle Choose Kaise Kare इसे भी कर पाएँगे क्यूंकि दोनों का नेम सेम ही हैं।

यूट्यूब हैंडल कैसे बनाये इसके लिए आपके ईमेल पर यूट्यूब एक ईमेल भेजा होगा अगर आपको यूट्यूब के द्वारा कोई भी ईमेल नही मिला है तो आपको निराश होने की आवश्यकता नही है, क्यूंकि हम आपको इसका भी इलाज इस आर्टिकल की मदद से बताएँगे। YouTube Handle क्या हैं

अगर आपका एक यूटयूब चैनल है तो आपके यूटयूब चैनल के नाम से आपका एक हैंडल ऑटोमेटिक आपको मिल जाएगा। जिस नाम से आप के यूट्यूब चैनल है उसी नाम से आपको यूट्यूब हैंडल मिल जायेगा। जिसे आप बाद में या कभी भी चेंज कर सकते हैं। अगर आपको यूट्यूब हैंडल कैसे बनाये इसके लिए अगर आपको ईमेल मिल चूका हैं तो आपको वहा पर CHOOSE A HANDLE का विकल्प मिल रहा होगा उस पर आप क्लीक करेंगे अगर आपको ईमेल नही प्राप्त हुआ है तो आप इस डायरेक्ट यूआरएल को ओपन करेंगे। URL https://www.youtube.com\handle इसे ओपन करें।



YouTube Handle Choose Kaise Kare

चलिए यहाँ पर मैं आपको इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देता हु ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो जिनको ईमेल प्राप्त नही हुआ है वे भी निचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करके YouTube Handle Choose Kaise Kare इसे कर पाएँगे।

  • YouTube Channel Handle Activate करने के लिए व अपनी पसंद की यूटयूब हैंडल रखने के लिए आपको सबसे पहले अपने चैनल (https://studio.youtube.com/) को ओपन करें।
  • यहाँ पर सबसे ऊपर आपको Choose A Handle का विकल्प दिखाई दे रहा होगा यदि नही मिल रहा है तो आप इस यूआरएल को ओपन करें – https://youtube.com/handle
  • इसे जैसे ही आप ओपन करेंगे आपके स्क्रीन पर इस प्रकार से एक पेज ओपन होकर आ जाएगा।YouTube Handle Activate, यूट्यूब हैंडल कैसे बनाये
  • अब आपको यहाँ पर Change Handle के आप्शन पर क्लीक करना हैं।YouTube Handle Kaise Banaye
  • अब यहाँ पर आपको अपने पसंद की यूट्यूब हैंडल को बना लेना हैं और Confirm Selection पर क्लीक करना हैं।
  • अगर यह हैंडल मौजूद नही होगा तो वहा पर रेड डॉट आ जाएगा और यदि मौजूद होगा तो ग्रीन डॉट आएगा जिसे आप अपने हैंडल के रूप से रख सकते हैं।YouTube Handle Choose Kaise Kare 
  • इतना करने के बाद आपको Got It पर क्लीक करना हैं, यहाँ पर आपको आपके YouTube Channel Custom URL भी सेट हो जाएगा।
  • अब आपका यूट्यूब हैंडल कैसे बनाये यह प्रोसेस पूरा हो जाता हैं।

उपरोक्त ऊपर बताये गए इन प्रोसेस को फॉलो करके आप सभी अपने YouTube Channel Handle Activate कर सकते हैं, ताकि आपके फैन्स आपको जल्दी से यूटयूब जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर धुंध पाएं।



इन्हें भी पढ़ें

How to Choose YouTube Handle – Video के द्वारा समझे

अगर आपको YouTube Handle Kaise Banaye इसे बनाने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप निचे दिए गए विडियो को देख सकते हैं इससे आप अपने पसंद की यूट्यूब हैंडल को बना सकते हैं।

आप सभी क्रिएटर इस विडियो को देखकर अपने चैनल के लिए YouTube Channel Handle Activate कर सकते हैं, जिसकी पूरी प्रोसेस काफी सरल भाषा के साथ इस विडियो में बताया हुआ हैं।



YouTube Handle के फायदे क्या हैं?

  • यूट्यूब हैंडल का सबसे बड़ा फायदा यह है की अब आप कीसी के यूट्यूब चैनल को उसके हैंडल नेम के द्वारा आसानी के साथ खोज सकते हैं।
  • यूट्यूब हैंडल का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है की जैसे आप इन्स्टाग्राम और अन्य शोर्ट विडियो प्लेटफ़ॉर्म पर जब आप शॉर्ट्स विडियो बनाकर अपलोड करते है तो आपकी आईडी विडियो के साथ आती थी जिससे अगर कोई आप ही विडियो को डाउनलोड या कॉपी करता है तो वह आईडी नाम उस विडियो के साथ हमेशा रहती  हैं । उसी प्रकार से अब आपको यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो के साथ आपका हैंडल नाम मौजूद होगा।
  • यूट्यूब हैंडल का तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है की अब आपको अपने YouTube Video के निचे चैनल के नाम की जगह हैंडल नेम दिखाई देगा यानी अगर आपका चैनल का नाम Tech All Smart है तो आपके हैंडल का नाम @techallsmart होगा तो वह आपके यूट्यूब के निचे दिखाई देगा।
  • अगर आप किसी YouTube को विडियो में मेंशन करना चाहते हो तो आप उसके हैंडल नाम से उसको मेंशन या टैग कर सकते हैं।
  • आपके चैनल का यूआरएल आपके YouTube Handle के नाम से होगा पर चैनल का यूआरएल कुछ इस प्रकार का होता था https://youtube.com/c/techallsmartpintu लेकिन अब कुछ इस तरह से आपका यूआरएल होगा https://youtube.com/@techallsmartpintu यहाँ पर आपका यूट्यूब हैंडल आपके यूट्यूब चैनल के आगे मेंशन होगा।

यूट्यूब यूजर हैंडल नेमिंग गाइडलाइन्स

YouTube Handle Name बनाने के भी YOUTUBE ने कुछ नियम बनाये है – आपके हैंडल को इन दिशानिर्देश का पालन चाहिए।

  • आपका YouTube Handle Name 3-30 अक्षर के बिच में होना चाहिए, इन सभी Latter (A-Z,A-Z,0-9) से ही आपका हैंडल नाम बना हुआ होना चाहिए।
  • आपके हैंडल में ये भी सामिल हो सकते हैं – अंडरस्कोर (_), हाइफन (-), पीरियड्स (.) आदि जैसे स्पेशल सिंबल आपके हैंडल नाम में उपयोग नही किया जा सकता हैं।
  • अगर आप एक बार हैंडल नाम बना लेते है तो आप इसे चेंज भी कर सकते हैं।




Read More Article

निष्कर्ष

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी को YouTube Handle Kaise Banaye 2023 इसके बारे में सभी जानकारी विस्तार से बताया हुआ हैं, जिसे आप सभी फॉलो करके अपने YouTube Channel Handle Activate कर सकते हैं। हमने आपको यह बी बता दिया है की YouTube Handle क्या हैं इसके बारे में भी तथा How to Choose YouTube Handle इससे जुडी सभी जानकारी विस्तार से इस लेख में हमने साझा किया हुआ हैं.

उम्मीद करता हु की मेरे द्वारा दिया गया जानकारी आपको पसंद आया होगा तो इसे और भी क्रिएटर के साथ जरुर शेयर करें तथा इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसे आप हमें कॉमेंट्स के माध्यम से बता सकते हैं। यहाँ तक पढने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद:




Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top