Modi Government New Scheme: किसानों को हर महीने मिलेंगे 3000 रूपये, मोदी सरकार की यह योजना है खास, हर महीने देने होंगे बस 55 रूपये

Modi Government New Scheme
Spread the love

Modi Government New Scheme: दोस्तों, इस योजना का लाभ उन लाभार्थियों को भी दिया गया है। जिनके पास दो हेक्टेयर या इससे कम की कृषि योग्य भूमि है। इस सरकारी योजना के तहत अगर लाभार्थी की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी की पत्नी को प्रतिमाह ₹1500 दिए जाएंगे।

Modi Government New Scheme 

Modi Government New Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को बुढ़ापे में उचित ढंग से जीवन यापन करने के लिए पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत पेंशन प्रदान कर रही है।

Also Read: Aadhar Card Name Se Kaise Download Kare: अब आधार कार्ड नाम से सर्च कर डाउनलोड करना हुआ आसान

प्रधानमंत्री मानधन योजना 2023, पीएम मानधन योजना
Modi Government New Scheme

पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा 31 में 2019 को कर दी गई है।  मोदी सरकार की इस सरकारी योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 60 साल की आयु पूर्ण करने पर प्रतिमाह ₹3000 की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

इस सरकारी योजना को किसान पेंशन योजना भी कहे जाते हैं। इस किसान पेंशन योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।

Also Read: PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023 : पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन हुआ शुरू मिलेगा 2 लाख रुपए

किसान पेंशन योजना 2023

किसान पेंशन योजना 2023 का लाभ उन लाभार्थियों को भी दिया गया है। जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे काम की कृषि भूमि है। इस योजना के तहत अगर लाभार्थी की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी की पत्नी को प्रतिमा ₹1500 दिए जाते हैं। 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को हर महीने प्रीमियम भी देना होता है।

18 वर्ष की आयु वाले लाभार्थियों को हर महीने ₹55 के प्रीमियम का भुगतान करना होता है। वही 40 वर्ष की आयु वाले लाभार्थियों को ₹200 का भुगतान करना होता है।

तब जाकर वह इस योजना का लाभ 60 वर्ष की आयु पूरा होने पर उठा सकेंगे। यह पैसे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

Also Read: Axis Bank Data Entry Operator Recruitment 2023 – एक्सिस बैंक डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023

पीएम किसान मानधन योजना 2023 के तहत लाभार्थी को उनके बैंक अकाउंट भी होना चाहिए। बैंक अकाउंट लाभार्थी का आधार कार्ड से लिंक भी होना जरूरी है।किसान पेंशन योजना 2024, Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana, Modi Government New Scheme

अगर आपका बैंक अकाउंट आधार से सीडेड नहीं होगा तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत बुढ़ापे में दी जाने वाली धनराशि सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में पहुंचा दी जाती है। 

Also Read: Airtel 5g Unlimited Data Kaise Activate Kare – Free में Airtel का अनलिमिटेड 5G डाटा लुट लो, ऐसे मिल रहा है कंपनी के खास ऑफर का फायदा

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023 के अंतर्गत देश के किसानों को बुढ़ापे में आत्मनिर्भर बनाना और भूमिहीन किसानों को सशक्त बनाने के लिए इस योजना का प्रारंभ किया गया है। तथा इस योजना का लाभ व सभी उम्मीदवार ले सकते हैं, जो इसके लिए एलिजिबल है।

सारांश

Modi Government New Scheme: उपरोक्त इस लेख में हमने जाना किस प्रकार से आपको बुढ़ापे में ₹3000 की धनराशि मिल सकेगी और इस योजना का लाभ लेने के लिए आप सभी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जिसकी प्रोसेस हम आपको नेक्स्ट आर्टिकल में बताएंगे। 

उम्मीद करता हूं आप सभी पाठकों को या लेख पढ़ कर अच्छा लगा होगा तो इसे और भी लोगों के साथ जरूर शेयर करें और इस लेख से जुड़ी अपनी प्रतिक्रिया कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। यहां तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद: 

Join TelegramClick Here 

Join WhatsAppClick Here

Also Read: IPL 2024: Hardik Pandya के Mumbai Indians में आने की तैयारी? जाने कहा तक पहुची बात


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top