Photo ka Size Kam Kaise Kare | फोटो का साइज कैसे कम करें

Photo ka Size Kam Kaise Kare, web resizer in kb
Spread the love

Photo ka Size Kam Kaise Kare:- दोस्तों, इस लेख में मैं आपको बताने वाला हु की आप यदि कोई भी फॉर्म सरकारी योजना का या सरकारी नौकरी के लिए भर रहे हैं, तो आपको अपने फोटो व सिग्नेचर अपलोड करना होता हैं, अगर आपके फोटो का साइज जायदा हो तो वह अपलोड नहीं हो पाता है, आज के इस लेख में मैं आपको बताने जा रहा हु की आप कैसे फोटो का साइज कैसे कम करें कर सकते हैं। आपके फोटो या हस्ताक्षर का साइज कितना भी हो उसे आप जितना कम करना चाहते हैं, उतना कम कर सकते हैं। jpg Photo ka size kaise kam kare | मोबाइल से फोटो का साइज कम कैसे करें इस लेख में आपको पूरा विस्तार से बताया गया हैं, Image Size Compress कैसे करें, आप जितना KB का फोटो का साइज रखना चाहते हैं उतना बना सकते हैं। web resizer in kb.

आपको इस लेख में पूरा तरीका बताया गया है की आप फोटो का साइज कैसे कम कर सकते हैं, यकीन मानिये इस लेख को पढने के बाद आपको कोई और तरीका ढूंढने की जरुरत नही पड़ेगा।




फोटो का साइज कम क्यों करें?

दोस्तों कई बार यह होता है की जब आप कोई सरकारी योजना या सरकारी नौकरी का फॉर्म भर रहे होते हैं तो वहा पर कई सारे डाक्यूमेंट्स का फोटो अपलोड करना होता है और उसका साइज़ भी निर्धारित रहता है की आपको जो डाक्यूमेंट्स अपलोड करने है उसका साइज़ 200 KB या 50 kb का होना चाहिए या इससे कम का भी हो सकता है। आपसे जितना भी कम साइज़ का फोटो का साइज़ माँगा जाये उतना आप बना सकते हैं वह भी गूगल की एक टूल की हेल्प से मोबाइल फ़ोन से आप फोटो का साइज़ कम कर सकते हैं।

दोस्तों, इस लेख में मैं आपको यही बताने जा रहा हु की आप सब कैसे कुछ ही सेकंड में Image Size Compress कर सकते हैं। आजकल नौकरी और आवेदन हमारे दैनिक जीवन का मुख्य हिसा बन गया हैं, इसके अलावा ईमेल अटैचमेंट, फोटो वेबसाइट पर अपलोड करना, ब्लॉग पोस्ट के लिए फोटो का साइज़ कम करना या पॉवर पॉइंट प्रेसेंटेशन जैसे अनेक काम आते रहते हैं जिसमे कम Resolution इमेज की जरुरत पड़ता हैं।

आपके द्वारा प्राप्त फोटो किसी डिजिटल कैमरा या मोबाइल फोन की कैमरा से खीचा गया होगा या फिर किसी स्कैनर से स्कैन किया गया होगा। इन सभी दशाओं से फोटो का साइज़ बहुत अधिक हो जाता है जिससे इन्टरनेट पर भेजने व डाउनलोड करने में बहुत अधिक समय व परेशानी होता हैं। यदि हमारे इन्टरनेट की स्पीड काफी धीमी हो तो और भी परेशानी हो जाता हैं, अधिकतर वेब पोर्टल पर फोटो अपलोडिंग के लिए लगभग 50 kb से लेकर 300 kb तक की ही मांग किया जाता हैं। 



फोटो का साइज कैसे कम करें?

फोटो का साइज कैसे कम करें चलिए अब हमलोग यह जानने का प्रयास करते हैं, मान लीजिये की आपके कैमरे या स्कैनर से निकला हुआ फोटो का Size 4 MB से लेकर 10 MB तक है, इसका मतलब की हमें अपने फोटो को लगभग 70-80 गुना Image Size Compress करना होगा वह भी कम से कम फोटो की गुणवता खोये चलिए इसका क्या-क्या प्रोसेस है की हम सब कैसे फोटो का साइज कैसे कम करें कर सकते हैं इसे जानते हैं। 




Photo ka Size Kam Kaise Kare

दोस्तों Photo ka Size Kam Kaise Kare इसके लिए आपको निचे बताये गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा उसके बाद आप अपने फोटो का साइज़ कम कर सकते हैं, यह गूगल पर बनाया गया एक साईट है जिसकी मदद से आप Photo ka Size Kam Kaise Kare यह कर सकते हैं, बस आपको निचे बताये गए तरीका को फॉलो करना हैं।

  • सबसे पहले अपने किसी एक ब्राउज़र को ओपन कर लेना हैं, और उसमे सर्च करना हैं – https://compressjpeg.com/ इस लिंक को ओपन कर सकते हैं।
  • ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस नज़र आएगा जैसा आप निचे इमेज में देख पा रहे हैं।
    फोटो का साइज कैसे कम करें
    फोटो का साइज कैसे कम करें?
  • अब आपको यहाँ पर Upload Files पर क्लिक करना है, उसके बाद जिस इमेज का साइज आप कम करना चाहते हैं उसे सेल्क्ट करेंगे।
  • उसके बाद आपके फोटो का साइज़ आटोमेटिक कम हो जायेगा उसे आप डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक कर।
  • यदि आपने फोटो से संतुष्ट नही है और उसका साइज़ और कम करना चाहते है तो अपने फोटो पर एक बार क्लिक करें।
  • उसके बाद पेज को निचे स्क्रॉल करें, और दिए गए ग्राफ को निचे की ओर खासकाए जितना साइज़ अपने फोटो का रखना हैं।
    Image Size Compress
    Image Size Compress
  • उसके बाद अप्लाई बटन पर क्लिक करें
  • अब आपके अनुसार फोटो का साइज़ कम हो चूका हैं, डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक कर उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

उपरोक्त आप इन निम्न प्रक्रिया को फॉलो कर Photo ka Size Kam कर सकते हैं। आप यह काम अपने मोबाइल फोन से व कंप्यूटर से भी कर सकते हैं अब आपको यहाँ पता चल गया हैं की आप सब कैसे फोटो का साइज़ कम कर सकते हैं।



Image Size Compress

Image Size Compress कैसे किया जाता है वह प्रक्रिया मैंने आपको ऊपर ही बता दिया हैं, लेकिन वह प्रक्रिया केवल जिनका फोटो का फोर्मेंट JPG/JPEG में होगा वही अपने फोटो का साइज़ कम कर पाएंगे लेकिन दोस्तों यहाँ घबराने की बात नही है Image Size Compress करने के लिए आपको इसी साईट पे जाना हैं यदि आपके फोटो का फोर्मेंट PNG में है तो चलिए इसका प्रोसेस निचे बताया जा रहा हैं।


  • अपने ब्राउज़र में सर्च करें – https://compresspng.com/ इस साईट को ओपन कर लेना हैं जो साईट मैंने आपको ऊपर बताया था वही साईट है लेकिन यदि आपके फोटो का फोर्मेट PNG प्रारूप में है तो आपको बस इनके लिंक में एक चेंजिंग करना हैं compresspng.com और सर्च कर देना हैं।
  • उसके बाद आपको Upload Image पर क्लिक करना हैं।
  • अपने फोटो को सेल्क्ट करें जिसका Image Size Compress करना हैं।
  • उसके बाद अपने फोटो पर एक बार क्लिक करें।
  • पेज को निचे स्क्रॉल करना हैं।
  • इसके बाद आपको बगल साइड में Quality का आप्शन दिखाई देगा और उसके निचे एक ग्राफ यूज़ निचे खास्काए जितना Image Size Compress करना हैं।
  • उसके बाद Apply बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपका Image Size Reduce हो चूका है, डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

उपरोक्त ऊपर बताये गए सेम प्रक्रिया को फॉलो करना हैं उसके बाद आप मोबाइल से फोटो का साइज कम कैसे करें यह कर सकते हैं, जो प्रोसेस मैंने आपको बता दिया हैं, आप इन प्रकिया को फॉलो कर मोबाइल से फोटो का साइज कम कैसे करें कर सकते हैं।



मोबाइल से फोटो का साइज कम कैसे करें
विडियो के माध्यम से जाने

मोबाइल से फोटो का साइज कम कैसे करें यह जानने के लिए आप चाहे तो निचे दिए गए विडियो को देख सकते हैं, और इसका सारा प्रोसेस समझ सकते हैं, jpg Photo ka size kaise kam kare यह भी आप जान पाएंगे बस आपको निचे दिए गए विडियो को देखना है जो मैंने आपको ऊपर साईट बताया हुआ हैं उसी साईट पर यह विडियो हैं जो 46 सेकंड का हैं, उसके बाद आप jpg Photo ka size kaise kam kare यह कर पाएंगे।



jpg photo ka size kaise kam kare

दोस्तों, इसके अलावा और भी सारे टूल है जो गूगल पर अवेलेबल हैं, लेकिन Compress Jpeg वेबसाइट काफी सिंपल है और अच्छा सर्विस प्रोवाइड करता हैं, इसका खुद में पर्सनली यूज़ करता हु चलिए इसके अलावा एक और साईट है उसके बारे में मैं आपको बता देता हु वह भी काफी बेहतर सुविधा अपने यूजर को प्रोवाइड करता हैं और उससे jpg Photo ka size kaise kam kare/png Photo ka size kaise kam kare यह कर सकते हैं।


web resizer in kb

जी, हाँ दोस्तों web resizer (web resizer in kb) यह भी वेबसाइट पर जाकर आप online photo resizer in kb में अपने फोटो को बना सकते हैं बिना फोटो का क्वालिटी खराब हुए।

वेब रीसाइजर (web resizer) की मदद से फोटो का साइज कम करना बिलकुल आसान हैं, जिसमे आपको अपने फोटो को web resizer की वेबसाइट पर अपने फोटो को अपलोड करना होता हैं



वेब रीसाइजर (Web Resizer) से फोटो का साइज कम कैसे करें

आपको निचे बताया जा रहा हैं की आप कैसे web resizer की वेबसाइट से अपने इमेज का साइज़ कॉम्प्रेस कर सकते हैं, यदि आप चाहते हैं इमेज साइज कॉम्प्रेस कैसे करे यह जानना तो निचे बताये गए तरीका को फॉलो करें

इमेज साइज कॉम्प्रेस कैसे करे
  • आपको सबसे पहले किसी एक ब्राउज़र को ओपन करना हैं उसके बाद वहा सर्च करें http://webresizer.com/ इस वेबसाइट को ओपन करना हैं
  • webresizer.com वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का यूजर इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा जैसा की आप निचे दिए गए इमेज में देख पा रहे हैं
    इमेज साइज कॉम्प्रेस कैसे करे
    इमेज साइज कॉम्प्रेस कैसे करे
  • अब आपको यहाँ पर Resize Photos Here वाले आप्शन पर क्लिक करना हैं
  • ज्यो ही आप Resize Photos Here वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने एक नया विंडो खुलकर आ जायेगा
  • यहाँ आपको Upload an Image के जस्ट निचे Choose File का आप्शन है इस पर क्लिक कर अपने फोटो को सेल्क्ट करें जिसका साइज़ कॉम्प्रेस करना हैं, उसके बाद बगल में आपको Upload Image का आप्शन दिखाई दे रहा हैं उस पर क्लिक करें
  • इसके बाद सबसे निचे आपको यहाँ पर कई सारे आप्शन मिल जाता हैं जिसमे आप चेंजिंग कर के अपने फोटो का साइज़ कम कर सकते हैं और उसके बाद डाउनलोड पर क्लिक कर अपने पास सेव कर सकते हैं

webresizer.com वेबसाइट के ऊपर हमने पहले ही अपने youtube चैनल पर विडियो बना रखा है आप उसे देखकर webresizer.com वेबसाइट के बारे में जान सकते हैं की हम सब कैसे webresizer.com वेबसाइट का यूज़ कैसे कर सकते हैं और अपने फोटो का साइज़ कॉम्प्रेस कैसे कर सकते हैं



online photo resizer in 20 kb

online photo resizer in 20 kb में कैसे कर सकते हैं या online photo resizer in 20 kb से भी कम अपनी फोटो का साइज करना हैं तो निचे दिए गए विडियो को जरुर देखे उसके बाद आप online photo resizer in 20 kb में कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आपको मैंने इस लेख में फोटो का साइज़ कैसे कम करना है इसका पूरा प्रोसेस बता दिया हैं इसके अलवा आप मोबाइल फ़ोन में एप्लीकेशन इनस्टॉल कर के भी अपनी फोटो का साइज़ कम कर सकते हैं जो अगले लेख में मैं आपको बता दूंगा लेकिन जो तरीका मैंने आपको इस लेख के जरिये प्रदान किया हैं वह बिलकुल सरल तरीका हैं आप इन तरीका को फ़ॉलो कर के online photo resizer in 20 kb अपने फोटो का साइज़ कॉम्प्रेस कर सकते हैं। 

आशा करूँगा यह लेख आपको पढ़ कर अच्छा लगा होगा और आपको बेहद पसंद भी आया होगा तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर साझा कीजिये और हमारे साथ जरुर जुड़े रहिये। धन्यवाद:




Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top