PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों के लिए खुसखबरी! PM Kisan योजना में 10वीं किस्त 4000 रुपये के साथ तिन और लाभ मिलेगा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, PM Kisan Yojana, पीएम किसान योजना, पीएम किसान मानधन योजना Maandhan, किसान क्रेडिट कार्ड
Spread the love

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त मिलने में अब कुछ ही शेष दिन बच गए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त का पैसा 15 दिसंबर तक जारी कर दिया जायेगा। पीएम किसान मानधन योजना। वही रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार किसानो को किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले 2000 रुपयों को बढ़ाकर अब इसे दोगुनी कर दी जाएगी।

लेटेस्ट न्यूज़
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को दसवीं किस्त के अलावा इस बार तिन और अधिक लाभ भी मिलेगा अब किसान पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। किसानो को आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार ने यह पेंशन योजना की शुरुवात की हैं। इसके साथ किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण का लाभ भी उठाने का मौका मिलेगा।




प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत योग्य किसानो को सालाना 6,000 रुपया दिया जाता हैं, जो तिन किस्त में हर चार महीने पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा जारी किया जाता हैं। अबतक PM Kisan Samman Nidhi Yojana में 9 किस्त किसानों के बैंक खाता में भेजी जा चुकी हैं। अब किसान भाइयो के लिए 10वीं किस्त जल्द ही जारी किया जायेगा। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त दिनांक 15 दिसंबर तक जारी किया जा सकता हैं।

यही रिपोर्ट्स में यह भी बताया जा रहा हैं की सरकार किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले राशी को दोगुनी कर सकती हैं। अगर PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए किसानों के पैसे दोगुने होते हैं, तो किसानों को 4000 रूपये मिलेंगे। यानि की सालाना 12,000 रुपये जारी किया जायेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए इसके अलावा किसानो को 10वीं किस्त के अलावा इस बार तिन और लाभ भी मिलेंगे।



प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले तिन और लाभ क्या हैं?

पीएम किसान योजना के लिए किसानों के 10वीं किस्त के अलावा इस बार तिन और लाभ मिलेगा। अब किसान भी पीएम किसान मानधन योजना का लाभ उठा सकते हैं। केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए इस पेंशन योजना की शुरुवात की हैं। इसके अलावा पीएम किसान क्रेडिट कार्ड (PM Kisan Credit Card) को भी इस योजना के साथ जोड़ा जायेगा, जिससे किसान को बड़ा फायदा होगा। पीएम किसान क्रेडिट कार्ड (PM Kisan Credit Card) को जुड़ जाने से ऋण का लाभ आसानी से उठाया जा सकता हैं। 

  • पीएम किसान मानधन योजना
  • पीएम किसान क्रेडिट कार्ड




पीएम किसान क्रेडिट कार्ड
PM Kisan Credit Card

अब PM Kisan Credit Card को किसानों की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ जोड़ दिया गया है। इस योजना के तहत किसानों को न केवल आर्थिक मदद मिलती है, बल्कि सरकार उन्हें किफायती दरों पर कर्ज मुहैया कराती हैं। विशेष रूप से, पीएम किसान सम्मान निधि योजना और पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत जुड़ी हुई हैं। अभी इस समय मौजूदा समय में 7 करोड़ के करीब किसानों के पास केसीसी (KCC) है, जबकि सरकार एक करोड़ और लोगों को इस योजना के लिए सामिल करना चाहती हैं।




पीएम किसान मानधन योजना
PM Kisan Maandhan Yojana

PM Kisan Maandhan Yojana: PM Kisan Samman Nidhi Yojana में केंद्र के पास किसनों को पेंशन प्रदान करने की विशेष सुविधा है जिसे पीएम किसान मानधन योजना के नाम से जान भी जाता हैं। अगर किसान भाई पहले से ही पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो उन्हें पेंशन योजना के लिए नए दस्तावेज (Documents) जामा करने की कोई जरुरत नही हैं। 

वे पीएम किसान मानधन यज्ञ में स्वत: पंजीकृत हो जाते हैं। पीएम किसान मानधन योजना में 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन प्राप्त किया जा सकता हैं। इस योजना में 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु का कोई भी किसान इसमें निवेश कर सकता हैं। PM Kisan Maandhan Yojana में किसानों को न्यूनतम 3,000 रुपये मासिक पेंशन दी जाती हैं। 



पीएम किसान आईडी कार्ड 
PM Kisan ID Card

PM Kisan ID Card: केंद्र पीएम किसान योजना से प्राप्त आकड़ों के आधार पर किसानों के लिए पीएम किसान आईडी कार्ड बनाने की योजना बना रहा हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के लिए पीएम पीएम किसान आईडी कार्ड बनाने की योजना केंद्र सरकार बना रही हैं। विशेष पहचान पत्र को पीएम किसान योजना के भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस से जोड़कर बनाया जा सकता हैं। एक बार आईडी कार्ड बन जाने के बाद खेती से जुडी योजनायें जितनी भी चलती है वह किसानों तक आसानी के साथ पहुच जायेगा। 

सरकार की योजनायों के बारे में जानते रहने के लिए indiajobresult.in को जरुर बुकमार्क करें। यहाँ तक पढने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद:

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top