Bihar Matric Inter First Division Prize 2022 | बिहार मैट्रिक इंटर पास छात्रों को अब 25 हजार रूपये नगद पुरष्कार मिलेगा

Bihar Matric Inter First Division Prize 2022
Spread the love

Bihar Matric Inter First Division Prize 2022: नमस्कार दोस्तों, बिहार सरकार के राज्य श्रम संसाधन विभाग के और से एक योजना चलाई गयी हैं। इस योजना के तहत राज्य में जितने भी मजदुर निबंधित हैं। यानी की जितने भी मजदुर के पास लेबर कार्ड है उनके बच्चों को मैट्रिक और इंटर पास करने पर 25 हजार तक का पुरष्कार दिए जायेंगे। बिहार मैट्रिक इंटर पास छात्रों को अब 25 हजार रूपये नगद पुरष्कार लेने के लिए आप सभी को इस आर्टिकल में बताये गए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। बिहार सरकार की नई योजना जिसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें। अब छात्रों को काफी जायदा सरकार के तरफ से लाभ दिया जायेगा। 

अगर आपके माता-पिता किसी के पास भी लेबर कार्ड है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।  इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन शुरू कर दिया गया हैं, और जल्द ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दिया जायेगा। अगर आप भी Bihar Matric Inter First Division Prize 2022 का लाभ लेना चाहते है तो इसकी सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में बताया गया हैं इसके साथ अप्लाई करने का भी लिंक हमने Important Link सेक्शन में दे दिया हैं।



Bihar Matric Inter First Division Prize 2022 क्या हैं?

Bihar Matric Inter First Division Prize 2022 इस योजना के तहत श्रम संसाधन विभाग के तरफ से निर्बन्धित कामगार मजदूरों के बच्चों को मैट्रिक या इंटर प्रथम श्रेणी से उतीर्ण होने पर पुरष्कार प्रदान किया जाता हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को फर्स्ट श्रेणी से उतीर्ण होना होगा यानी इस योजना के तहत छात्रों को उनके अंको के आधार पर पुरष्कार दिया जायेगा। अब तक इसके लिए आवेदन करने के लिए 31 मार्च तक बाध्यता थी। श्रम संसाधन विभाग ने अपने पूर्व आदेश को संसोधित कर दिया हैं।

दोस्तों, आपको बता दें पहले जितने भी छात्र मैट्रिक व इंटर परीक्षा दे देते थे तो उनका रिजल्ट मई-जून मास में जारी किया जाता था। लेकिन अब सभी चीज में चेंजिंग कर दिया गया हैं। अब छात्रों का रिजल्ट मार्च महीने के अन्दर में ही जारी कर दिया जा रहा हैं।


इसी कारन छात्रों को इसके लिए आवेदन करने के लिए पहले 9-10 महीने का समय मिल जाया करता था। परन्तु अब परीक्षा का परिणाम के समय में बदलाव आने से छात्रों को इसके लिए आवेदन करने के लिए 1-2 महीने का ही समय मिल रहा हैं। इस लिए बहुत बहुत सारे योग्य छात्र इसके लिए आवेदन करने से बंचित रह जाते हैं। इसको देखते हुए श्रम संसाधन विभाग ने इस तिथि को बढ़ा दिया हैं।



Bihar Matric Inter First Division Prize 2022
इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ क्या हैं?

दोस्तों, इस योजना के तहत छात्रों को उनके प्राप्त अंको के आधार पर इसका लाभ दिया जायेगा।

  • इस योजना के अनुसार अगर कोई छात्र 60 फीसदी से लेकर 69.99 फीसदी तक अंक लाता है तो उसे 10 हजार रुपये पुरष्कार दिया जायेगा।
  • वही अगर कोई छात्र जो 70 फीसदी से 79.99 फीसदी तक अंक लाता है तो उसे 15,000 रुपये दिए जाते हैं।
  • इसके अतिरिक्त अगर कोई भी छात्र 80 फीसदी या उससे अधिक अंक लाता है तो उसे 25,000 रुपये दिए जाते हैं।




Bihar Matric Inter First Division Prize 2022 इस योजना का लाभ किनको मिलेगा?

इस योजना के तहत राज्य के सभी निबंधित कामगारों के बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के अनुसार राज्य से निबंधित कामगार मजदूरों के बच्चे यदि प्रथम श्रेणी यानी फर्स्ट डिवीज़न से मैट्रिक या फिर इंटर परीक्षा उतीर्ण होते है तो अब वे एक वर्ष तक नकदी पुरष्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अब तक इसके लिए आवेदन करने के लिए 31 मार्च 2022 तक की बाध्यता थी। लेकिन श्रम विभाग ने अपने पूर्व के आदेश को संशोधित कर दिया हैं। अब सभी छात्र पुरे 1 वर्ष तक इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।


Bihar Matric Inter First Division Prize 2022 आवेदन कैसे करें?

इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए अभी ऑफलाइन माध्यम से आवेदन लिया जा रहा हैं। लेकिन दोस्तों इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पूरी प्रक्रिया शुरू कर दिया गया हैं जल्स ही इसका आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दिया जायेगा।Bihar Matric Inter First Division Prize 2022



Bihar Matric Inter First Division Prize 2022
Important Links

हमारे साथ जुड़ने के लिए – यहाँ क्लीक करें


Apply Online Click Here [Inactive]
BSSC CGL Online Form Apply Click Here 
E Kalyan Matric Inter Scholarship Payment List Click Here
Join Telegram Group Click Here
Like Facebook Page Click Here
Official Website Click Here


Also Read



निष्कर्ष 

हमने अपने इस आर्टिकल में आपको Bihar Matric Inter First Division Prize 2022 के द्वारा बिहार मैट्रिक इंटर पास छात्रों को अब 25 हजार रूपये नगद पुरष्कार मिलेगा इसके बारे में हमने आपको सम्पूर्ण जानकारी अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बतया हुआ हैं।

उम्मीद करता हु की मेरे द्वारा दिया गया जानकारी आपको पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें तथा इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसे आप हमें कॉमेंट्स के माध्यम से बता सकते हैं। यहाँ तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद:





Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top