Bijli Bill Online Payment Benefits: बिजली के बिल भरने पर मिलेंगे 2100 रुपये जाने आपको कैसे मिलेगा

Bijli Bill Online Payment : बिजली के बिल भरने पर मिलेंगे 2100 रुपये जाने आपको कैसे मिलेगा इसका लाभ, बिजली बिल ऑनलाइन पेमेंट, डिजिटल भुगतान, Digital Payment
Spread the love

Bijli Bill Online Payment: बिजली के बिल भरने पर मिलेंगे 2100 रुपये जाने आपको कैसे मिलेगा:- दोस्तों, यदि आप बिजली बिल के लिए डिजिटल पेमेंट करते हैं तो आपको कुछ पैसा प्रोत्साहन राशी के रूप में आपको वापस मिल जायेगा। लेकिन दोस्तों यह बिजली बिल ऑनलाइन पेमेंट करने पर सिर्फ और सिर्फ हरियाणा राज्य में मिल रहा हैं। बिजली बिल ऑनलाइन पेमेंट भुगतान करने पर डिजिटल मोड (Digital Mode) पर स्विच करने पर 20 रुपये की राशी प्रदान किया जायेगा। बिजली बिल भरने पर 2100 रुपये मिलेंगे यह योजना केवल उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (UHBVN) ने शहरी छेत्रों की तर्ज पर ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए शुरू किया गया हैं। बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान|

Bijli Bill Online Payment – क्या है पूरी जानकारी 

इस योजना का मुख्य उधेश्य हरयाणा के ग्रामीण उपभोगताओं को ‘म्हारा गाँव जगमग गाँव’ योजना के तहत डिजिटल भुगतान (Digital Payment) करने के लिए प्रोत्साहित करना है, इस योजना के तहत राज्य के 75 प्रतिशत से अधिक गांवो को 24 घंटे बिजिली की आपूर्ति की जा रही हैं। म्हारा गाँव जगमग गाँव इस योजना से ग्रामीण उपभोगता जब अपनी पहली डिजिटल भुगतान (Digital Payment) यानि बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान करते है तो उन्हें प्रोत्साहन राशी के रूप में 20 रुपये दिए जायेंगे।



Bijli Bill Online Payment

इसके साथ ही बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान करते है तो बिजली बिल के लिए 2,000 रुपये तक की राशी का Bijli Bill Online Payment डिजिटल भुगतान (Digital Payment) करने पर आपको बिल राशी का 0.5% बतौर प्रोत्साहन राशी मिलेगा। लेकिन इसकी लिमिट जो हैं अधिकतम 10 रुपये हैं।


यदि कोई व्यक्ति Bijli Bill Online Payment यानि डिजिटल भुगतान (Digital Payment) करता है, और लगातार उसने 6 बिजली बिलों का भुगतान बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान कर देता है तो उसे 50 रुपये की प्रोत्साहन राशी दिया जायेगा। 90% से अधिक का Bijli Bill Online Payment यानि डिजिटल भुगतान करने पर ग्राम पंचायतों को निगम द्वारा 2 लाख रूपए की राशी देकर सम्मानित भी किया जायेगा, और इस पैसो को गाँव के विकास कार्यो के लिए खर्च किया जायेगा।



बिजली बिल डिजिटल भुगतान करने का पहला चरण 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की पहले चरण में उन गांवो की लिस्ट निगम द्वारा बनाई जाएगी, जिनमे 500 से अधिक बिजली की कनेक्शन हैं। इसके लिए हरयाणा राज्य में नवंबर 2021 से बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान यानि ऑनलाइन डिजिटल भुगतान के प्रतिशत को चेक किया जा रहा हैं। इसके लिए MRBD एजेंसीयों के साथ एक टीम का गठन भी किया गया हैं।

ये टीम गांवो का दौरा करेगी और ग्रामीण उपभोगताओं को Bijli Bill Online Payment यानि बिजली बिल ऑनलाइन पेमेंट करने के फायदों के बारे में ग्रामीणों को जानकारी साझा करेगी।


बिजली बिल डिजिटल भुगतान करने का दूसरा चरण 

दुसरे चरण में 200 से 500 के बिच बिजली कनेक्शन वाले गांवो की लिस्ट बनाई जाएगी इसके लिए MRBD एजेंसीयों के साथ एक टीम बनाएगी। ये टीम गाँव का दौरा करेगी और ग्रामीणों को बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान यानि बिजली बिल ऑनलाइन पेमेंट करने के फायेदो के बारे में जानकारी ग्रामीण बिजली उपभोगताओं के साथ साझा करेगी।


Bijli Bill Online Payment करने पर मिलेंगे 2100 रुपये 

दोस्तों, हरयाणा राज्य के हर सब-डिविजन (Sub-Division) से वर्ष में 4 बार बिजली बिल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए 5 उपभोगताओं का चयन किया जायेगा और उनमे से प्रत्येक उपभोगता को 2100-2100 रुपये की राशी प्रदान किया जायेगा। सब-डिविजन (Sub-Division) की उपस्थिति में ग्राम विद्यालय/चौपाल/पंचायत घर पर लौटरी सिस्टम द्वारा उपभोगताओं का चयन किया जायेगा जिन्होंने अपना बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान किया हुआ हैं।





Join Our Telegram Channel

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top