Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022: मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2022 के तहत सभी लडकियों को 300 रुपये प्रति माह मिलेंगे

बिहार मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2022, Bihar Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022
Spread the love

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022: नमस्कार दोस्तों, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2022 की शुरुवात किया गया हैं। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना रखा गया हैं, इस योजना के तथत राज्य के बालिकाओं को 300 रूपए प्रतिमाह सरकार के द्वारा भेजे जाते हैं। Bihar Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022 की शुरुवात बालिकाओं के लिए ही किया गया हैं। बिहार मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत राज्य सरकार के ओर से सभी लड़कियों को प्रति माह कुछ पैसे दिए जाते हैं। अगर आप भी किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ लेना चाहते है तो निचे दिए गए सभी जानकारी को जरुर पढ़ें। बिहार मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना से जुडी सभी महत्पूर्ण जानकारी तथा इसका आवेदन कैसे करना है आदि की जानकारी इस आर्टिकल में बताया गया हैं।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2022 क्या हैं?

बिहार सरकार के तरफ से बिहार मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2022 की शुरुवात किया गया हैं। बिहार मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2022 के तहत राज्य सरकार सभी छात्राओं को कुछ पैसे प्रदान करेगी। यह पैसा उन्हें सैनेटरी पैड खरीदने के लिए दिया जायेगा। जिससे की वो अपनी माहवारी (पीरियड) के समय पर कपडें का इस्तेमाल न करना पड़ें।

माहवारी यानी पीरियड आने के समय पर कपडें का इस्तेमाल करना बालिकाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत जायदा हानिकारक होता हैं, इसलिए बिहार सरकार ने कपड़ें का इस्तेमाल न करने के लिए मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना की शुरुवात किया हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- NSP Scholarship Status PFMS: Track NSP Payment | PFMS Know Your Payment Status 2022



Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022 के तहत क्या लाभ मिलता हैं?

  • Bihar Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022 के तहत राज्य में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के छात्राओं को प्रति माह 300 रूपये उनके बैंक खाते में भेजे जाते हैं।
  • Bihar Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022 के तहत मिलने वाले राशी छात्राओं को DBT के माध्यम उपलब्ध कराया जाता हैं।
  • Bihar Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022 के तहत मिलने वाले पैसे से सैनेटरी पेड ख़रीदा जा सकता हैं।
  • इससे माहवारी (पीरियड) के समय कपड़ें का इस्तेमाल करने से रोक लगाया जा सकता हैं।




मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2022 किन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ

  • Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022 के तहत राज्य के बालिकाओं को इसका लाभ मिलेगा।
  • Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022 के तहत राज्य में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विधयालाओं में पढ़ने वाली सभी छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा।Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022




Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022
Important Links

Some Useful Important Links


Download Official Notice Click Here
Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Click Here
Bihar Free Laptop Yojana Click Here
NSP Scholarship Payment Status Click Here
Like Facebook Page Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here


निष्कर्ष: मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2022

बिहार मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2022 के तहत 300 रूपए लड़कियों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से सरकार के द्वारा भेजा जायेगा इसके बारे में हमने अपने इस आर्टिकल में आपको कम्पलीट जानकारी आपके साथ शेयर किया हैं। 

ताकि माहवारी (पीरियड) आने के समय पर कपड़ें का इस्तेमाल न करना पड़ें। कपड़ें के इस्तेमाल करने पर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं, इसलिए सरकार Bihar Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2022 के तहत बालिकाओं को सैनेटरी पेड खरीदने के लिए 300 रूपए DBT के माध्यम से डायरेक्ट उनके बैंक खाते में भेजेगी।

उपरोक्त मेरे द्वारा दिया गया जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा। इस पोस्ट के माध्यम से हमने सभी जानकारी आपके साथ साझा किया हैं यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसे आप हमें कॉमेंट्स के माध्यम से बता सकते हैं।



Read Also






Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top