Ayushman Card Online Apply 2022 (New Website) | आयुष्मान कार्ड बनाये बिना CSC के | Ayushman Card Apply, Aayushman Card Download

Ayushman Card Online Apply 2022

Ayushman Card Online Apply 2022 (New Website): नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप सभी को बताऊंगा की आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे वह भी बिना CSC ID के। यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड है या फिर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप सभी के लिए भारत सरकार के तरफ से एक बहुत ही अहम जानकारी सामने आई हैं। भारत सरकार के तरफ से आयुष्मान कार्ड के लिए एक नया वेबसाइट जारी किया गया हैं। इसके माध्यम से आयुष्मान कार्ड से जुडी सभी कामो को आसानी के साथ आप सभी घर बैठे कर पाएंगे। setu.pmjay.gov.in आयुष्मान कार्ड घर बैठे कैसे बनवाए इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा इसके साथ ही साथ मैं आप सभी को Aayushman Card Online Download कैसे करें, आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में भी आपको बताऊंगा।

अगर आप भी अपना आयुष्मान कार्ड घर बैठे बनवाना चाहते है तो निचे दी गयी सभी जरुरी जानकारी को पूरा जरुर पढ़ें तभी आप सभी Ayushamn Card Online Apply कैसे करें 2022 में इसकी जानकारी आपको मिल पायेगा। इस पोर्टल से जुडी सभी जानकारी निचे दिया गया है इस पोर्टल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने और इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए गए लिंक पर क्लीक कर देख सकते हैं।



Ayushman Card Online Apply 2022
(New Website)

भारत सरकार के तरफ से आयुष्मान कार्ड के लिए एक नया वेबसाइट जारी कर दिया गया हैं, इस वेबसाइट का नाम है setu.pmjay.gov.in इस नए वेबसाइट के माध्यम से बहुत सारे कम किया जा सकता हैं। इस setu.pmjay.gov.in वेबसाइट के माध्यम से आप सभी Aayushman Card के लिए जारी लिस्ट में लोगो का नाम भी देख सकते हैं तथा इसके अलावा उनका Aayushman Card Online Apply 2022 के लिए कर सकते हैं।

इसके साथ ही साथ आप सभी Aayushman Card Online Download कैसे करें इसे भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको कही पर भी आने जाने की जरुरत नहीं है यह सभी काम आप सभी घर बैठे कर सकते हैं वह भी बिना CSC ID लिए। इस setu.pmjay.gov.in वेबसाइट के माध्यम से आयुष्मान कार्ड से जुड़े सभी प्रकार के कामो को किया जा सकता हैं।



महत्वपूर्ण जानकारी


नोट: पहले आयुष्मान कार्ड से जुड़े सभी कामो को करने के लिए CSC सेण्टर पर जाना पड़ता था किन्तु अब आप सभी आयुष्मान कार्ड घर बैठे बना सकते हैं इसके साथ आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं, आयुष्मान कार्ड से जुडी सभी काम को अब घर बैठे भी किया जा सकता हैं।
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लीक करें




आयुष्मान कार्ड के फायदे क्या-क्या हैं?

दोस्तों, अब हम सभी Aayushman Card Online Apply कैसे करें इसके बारे में जानने से पहले आप यह जान लीजिये की आयुष्मान कार्ड के फायदे क्या-क्या हैं उसके बाद हम सभी Ayushman Card Online Apply 2022 के बारे में विस्तार से जानेंगे। आयुष्मान कार्ड के फायदे क्या-क्या हैं यह इस प्रकार से हैं –

  • आयुष्मान कार्ड योजना के तहत प्रत्येक वर्ष आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हर परिवार को स्वास्थ्य बिमा के रूप में 500000 रुपये का बिमा किया जाता हैं।
  • आयुष्मान कार्ड योजना के तहत किये जाने वाले बिमा इंसोरेंस में किसी अपने परिवार के सदस्य की उम्र सीमा की बाध्यता नहीं होती हैं।
  • आयुष्मान कार्ड योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति को पहले से कोई बीमारी थी या है तो यह भी आयुष्मान कार्ड योजना के तहत कवर किया जायेगा।
  • आयुष्मान कार्ड योजना के माध्यम से देश के लगभग दस से भी जायदा लोग परिवारों और 50 करोड़ को लाभ मिलेगा।
  • आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी व्यक्ति किसी भी हॉस्पिटल यानि अस्पताल सरकारी या प्राइवेट में जाकर पंजीकरण करा सकते हैं।
  • मरीज के भर्ती होने से पहले और भर्ती होने के बाद जितना भी मरीज के ऊपर खर्चा आता है इसका भुगतान सरकार कराएगी।
  • प्रस्तुति के दौरान सभी परिवार के प्रत्येक महिलाओं को 9000 रुपये तक की छुट भी प्रदान किया जायेगा।
  • आयुष्मान कार्ड योजना के तहत बच्चो और बुजुर्गों और महिलाओं के स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखा जायेगा।
  • इस योजना के तहत नवजात शिशु के लिए विशेष सुविधाए भी रहेगी।

अभी हमलोगों ने जाना आयुष्मान कार्ड के फायदे क्या-क्या हैं जो की इस प्रकार से हैं। दोस्तों यदि आप आयुष्मान कार्ड बनवा लेते है तो आपको ऊपर बताये गए सभी फायदे आपको Aayushman Card के थ्रू मिलेंगे।



Ayushman Card Online Apply New Website पर Registration कैसे करें?

Ayushman Card Online Apply New Website से करने के लिए सबसे पहले आपको यहाँ पर Registration करना होगा जिसका पूरा प्रोसेस निचे बताया गया हैं।

  • आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें इसके लिए सबसे पहले आपको इनकी अधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर के रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक निचे दिया गया हैं।
  • इसके बाद यहाँ पर आपको पेज को निचे स्क्रोल करना है उसके बाद Register your self & search beneficiary वाले विकल्प पर क्लीक कर देना हैं।आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें, setu.pmjay.gov.in, आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाए
  • उस पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जायेगा।
  • जिसमे आपको अपना फोन नंबर और आधार नंबर डालना हैं।Ayushman Card Online Apply 2022 New Website
  • उसके बाद आपको सबमिट विकल्प पर क्लीक कर देना हैं।

उपरोक्त इन प्रक्रिया को फॉलो करके आप सभी Ayushman Card Online Apply करने के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे अब आपको Aayushman Card Online Apply 2022 करने के लिए setu.pmjay.gov.in वेबसाइट में लॉग इन करना हैं जिसका पूरा प्रक्रिया निचे बताया गया हैं।



Ayushman Card Online Apply New Website
में Login कैसे करें?

Ayushman Card Online Apply 2022 करने के लिए अब आपको setu.pmjay.gov.in वेबसाइट में लॉग इन करना होगा जिसका पूरा प्रक्रिया आपको निचे बताया गया हैं।

  • यहाँ आपको setu.pmjay.gov.in वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको यहाँ पर Register/Sign in वाले विकल्प पर क्लीक कर देना हैं।
  • उस पर क्लीक करने के बाद आपके सामने Sign in का पेज खुलकर आ जायेगा।
  • तह आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP वेरीफाई कर इस पोर्टल में लॉग इन करना होगा।

उपरोक्त इन प्रक्रिया को फॉलो कर setu.pmjay.gov.in पोर्टल में आप लॉग इन हो जायेंगे इसके बाद आप सभी Aayushman Card Online Apply 2022 कैसे करें इसे कर पाएंगे।


Ayushman Card Online Apply New Website

Aayushman Card Online Apply 2022 करने के लिए आपको इसमें लॉग इन हो जाने के बाद साइड बार के कार्नर में Aayushman Card Online Apply 2022 का लिंक मिलेगा जिस पर आपको क्लीक करना हैं। उसके बाद Ayushman Card Online Apply 2022 के लिए एक फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसे आपको भरना हैं और उसके बाद इसे सबमिट कर देना हैं। कुछ इस प्रकार से आप सभी आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाए इसे बनवा पाएंगे।

उपरोक्त इन प्रक्रिया को फॉलो करके आप सभी घर बैठे आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए, आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाए इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं जिसका पूरा प्रोसेस हमने आपको बता दिया हैं अब मैं आपको बताने जा रहा हु की जिन्होंने आयुष्मान कार्ड बनवा लिया है तो वे लोग इसको कैसे डाउनलोड करेंगे।


Ayushman Card Download कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें इसके लिए आपको इनकी अधिकारिक पोर्टल में सबसे पहले लॉग इन हो जाना हैं उसके बाद की प्रक्रिया निचे बताया जा रहा जिसे फॉलो करके आप सभी Ayushman Card Download कैसे करें इसे पूरा कर सकते हैं।

  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा।
  • जहा आपको अपने राज्य का नाम, जिला का नाम, ब्लाक का नाम तथा अपने गाँव का नाम चुनना हैं।
  • इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट ओपन होकर आ जायेगा।
  • जिसमे आपको अपना नाम ढूँढना हैं।
  • इसके बाद View वाले विकल्प पर क्लीक कर देना हैं।
  • इसके बाद आपको अपने फोन नंबर या फीर आधार कार्ड के माध्यम से अपना OTP वेरीफाई करना होगा।
  • उसके बाद आप आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

उपरोक्त ऊपर इन बताये गए प्रक्रिया को फॉलो करके आप सभी ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें, Ayushman card download कैसे करें इसे कर सकते हैं जिसका पूरा प्रोसेस ऊपर हमने आपको बता दिया हैं। अब इन सभी का डायरेक्ट लिंक निचे दिया गया हैं।



Aayushman Card Online Apply 2022:
Important Links



Ayushman Card New Website Registration Link Click Here
Ayushman Card New Website Login Click Here
Ayushman Card Download Link Click Here
E Shram Card Online KYC Link Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top