बिहार मैट्रिक मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना: साल 2014 से 2020 तक वंचित छात्रों को मिलेंगे ₹10,000 रूपए ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना, सीएम प्रोत्साहन योजना, Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana, E Kalyan 10th Scholarship, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
Spread the love

सीएम प्रोत्साहन योजना से बंचित छात्रों को मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की राशी जल्द मिलेगा। दोस्तों, यदि आपने भी मैट्रिक परीक्षा वर्ष 2014 से 2020 के अनतर्गत किसी भी समय में फर्स्ट श्रेणी से पास हुए है और आपको मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना, E Kalyan 10th Scholarship के तहत 10,000 रुपये की छात्रवृति अभी तक नहीं मिला है तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए काफी मददगार होने वाला हैं। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप सभी को Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से बंचित छात्र व छात्राओं को 10000 रूपए की छात्रवृति राशी कैसे मिलेगा उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको देने वाला हु।

यदि आपने भी बिहार बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा फर्स्ट श्रेणी से उतीर्ण हुए है और आपको मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना यानि मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत 10 हजार रूपये की छात्रवृति अभी तक नहीं मिला है तो इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को आप सभी अच्छे से अंत तक जरुर पढ़ें।



मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना

दोस्तों, मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना से बंचित विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुसखबरी हैं। वैसे विद्यार्थी जिन्होंने मैट्रिक परीक्षा फर्स्ट डिवीज़न से पास करने के कई वर्ष के बाद तक मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलने को लेकर नाउम्मंदी पाल ली थी, शिक्षा विभाग जल्द उन्हें इस योजना के तहत मिलने वाले राशी उनके खाते में भेजने की तैयारी में हैं।

E Kalyan शैक्षणिक सत्र 2019-20 से पहले के इस मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना से बंचित तिन हजार से अधिक छात्र व छात्राओं को सीएम प्रोत्साहन योजना की राशी देने की तैयारी चल रही हैं।


मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या हैं?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या हैं यह एक ऐसा योजना है जिसके थ्रू सिर्फ छात्राओं को ही मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत राशी प्रदान किया जाता हैं, इस मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लड़कियों को सरकार के द्वारा छात्रवृति की राशी प्रदान किया जाता हैं, लेकिन अगर मैट्रिक परीक्षा कोई छात्र व छात्रा बिहार बोर्ड से फर्स्ट डिवीज़न से उतीर्ण होते हैं तो उन्हें मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत उन्हें कुल 10,000 रुपये की छात्रवृति राशी प्रदान किया जाता हैं।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत लड़का व लड़की दोनों यदि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा फर्स्ट डिवीज़न से पास किये है तो Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana का लाभ उन्हें दिया जाता हैं।



Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana का लाभ छात्रों को लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता हैं उसके बाद इस योजना के तहत छात्रों के बैंक खाते में 10 हज़ार रुपये की राशी सरकार द्वारा भेजे जाते हैं।

लेकिन हम बात कर रहे है पुराने छात्रों के बारे में जिन्होंने वर्ष 2014 से लेकर 2020 में किसी भी वर्ष उन्होंने बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में फर्स्ट डिवीज़न लाकर सफलता हासिल किया और उन्हें किसी कारनवश Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के तहत मिलने वाले राशी से वे बंचित हो गए तो ऐसे छात्रों को इसका लाभ कैसे मिलेगा इसके बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया जा रहा हैं।

सीएम प्रोत्साहन योजना से बंचित छात्रों को मिलेगा लाभ

जानकारी के मुताबिक 2014-15 से लेकर 2018-19 के सत्रों में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं तक विभिन्न कारणों से मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना की राशी नहीं पहुच पायी थी। हालाकि लाभ न मिलने में जिम्मेदारी सम्बंधित जिला शिक्षा प्रशासन की अधिक पायी गयी हैं। लाभ से बंचित विद्यार्थियों के लिए जिलों द्वारा लगातार मांग आ रहे थे।


इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने ऐसे आकड़ो को एकत्रित किया तो कुल 3071 ऐसे छात्र-छात्रा पाए गए जिन्हें 2015 से 2019 के बिच मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ अभी तक नहीं मिल पाया हैं।

इनमे ऐसे श्रेणी के छात्र व छात्रा है जिन्हें अभी तक मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत मिलने वाले लाभ अब तक नहीं मिले है जो की इस प्रकार से हैं –

  • सामान्य श्रेणी की बालिका – 305
  • बीसी-2 श्रेणी की बालिका – 1274
  • जबकि सामान्य बालकों की संख्या 1492 हैं।

ये डाटा सिर्फ अभी तक निकाला गया हैं लेकिन ये बढ़ भी सकता हैं। ये विद्यार्थी 22 जिलो के हैं जिनमे ये निम्न जिला सम्मलित हैं।

Bihar Board 10th Admit Card 2022 Download Link | बिहार बोर्ड मैट्रिक एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड



सीएम प्रोत्साहन योजना से बंचित है इन जिलो के छात्र

सीएम प्रोत्साहन योजना से यह जिले के छात्र व छात्राए जिन्होंने बिहार बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा में सफलता हासिल किये लेकिन इन्हें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना यानि मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना से बंचित हो गए ये जिले के छात्र आप निचे दिए गए सारणी में अपने जिला का नाम देख सकते हैं।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana


  • इनमे भभुआ 
  • जहानाबाद 
  • गया 
  • अरवल 
  • नवादा 
  • औरंगाबाद 
  • मुजफ्फरपुर 
  • सीतामढ़ी 
  • शिवहर
  • पूर्वी चंपारण 
  • सारण 
  • दरभंगा 
  • मधुबनी 
  • सुपौल 
  • पूर्णिया 
  • बांका 
  • शेखपुरा 
  • खगड़िया 
  • बेगुसराय

ये जिले इनमे सामिल हैं। इन जिलों के छात्रों को अभी तक बड़ी मात्रा में Mukhymantri Balak Balika Protsahan Yojana, E Kalyan 10th Scholarship अभी तक नहीं मिला हैं। अब बात करेंगे की E Kalyan 10th Scholarship पुराने छात्रों को देने के लिए अभी तक क्या तैयारी हो पायी हैं उसके बारे में जान लेते है और उसके बाद जानेगे की E Kalyan 10th Scholarship के लिए अप्लाई कैसे करना हैं।

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चो का पैसा कैसे चेक करें | कक्षा 1 से 12वीं वर्ग तक | Sarkari School ke Baccho Ka Paisa Kaise Check Kare



पुराने छात्रों को छात्रवृति देने के लिए तैयारी कितना हुई हैं?

  • 2019-20 के पूर्व से बंचितो की 22 जिले में की गयी हैं पहचान 
  • जिलो से ऐसे विद्यार्थियों का माँगा गया है पूर्ण ब्योरा
  • माध्यमिक निदेशालय जल्द खाते में सीधे भेजेगा रुपये




सीएम प्रोत्साहन योजना के लिए बैंक खाते का विवरण भेजने को कहा गया

जिलों की मांग पत्र को गंभीरता से लेते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने सभी सम्बंधित जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारीयों को निर्देश दिया है की लाभ से छुटे बच्चों, बच्चियों का आधार कार्ड, बैंक का नाम व खाता संख्या, आईएफसी कोड आदि की सुचना एकत्रित कर रखे ताकि विभाग द्वारा आपके जिले को राशी आवंटित किये जाते ही उनके बैंक खाते में डीईओ कार्यालय द्वारा राशी भेजी जा सके।

इसके साथ ही निदेशक ने इस राशी की प्राप्ति के लिए सभी सम्बंधित जिलों से भी उनके बैंक खाते का विवरण भेजने को कहा हैं।


मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना पुराने छात्रों को कैसे मिलेगा?

दोस्तों, यदि आपने भी वर्ष 2014-15, 2015-16, 2016-17, 2017-18, 2018-19 इन सत्र में आपने बिहार बोर्ड से 10वीं का परीक्षा आपने दिया हुआ था और आपको अभी तक मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ नहीं मिला है तो अब मैं आपको बताऊंगा की इसके लिए कैसे अप्लाई करना हैं।

दोस्तों, जितने भी छात्र इन सत्र में बिहार बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा पास किये हुए थे तो ऐसे छात्रों  को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करना हैं जो इस वर्ष के छात्र है वे लोग ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

लेकिन जो छात्र पुराने है उन्हें मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए अपने जिला के E Kalyan विभाग/जिला शिक्षा निदेशालय कार्यालय में जाकर आप सभी को अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति तथा मैट्रिक का मार्कसीट व एडमिट कार्ड लेकर अपने जिला के E Kalyan विभाग/जिला शिक्षा निदेशालय कार्यालय में जमा करना होगा।

उसके बाद जिला अधिकारी द्वारा आपके द्वारा दिए गए एप्लीकेशन की परताल किया जायेगा उसके बाद आपके बैंक खाते में e kalyan 10th pass scholarship की राशी भेज दी जाएगी। यह प्रक्रिया को आप सभी को फॉलो करना होगा यदि आपको अभी तक मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ अभी तक नहीं मिला हैं तो।



मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना पुराने छात्रों को कैसे मिलेगा विडियो के माध्यम से समझे

दोस्तों, इस टॉपिक्स के ऊपर हमने अपने YouTube Channel पर विडियो बना दिया है जो विडियो आपके हेल्प के लिए हमने निचे दे दिया है जिसे देखकर आप सभी इसके बारे में अधिक समझ सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हु की मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पूरी तरह से समझ आ चूका होगा अगर मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना से सम्बंधित कोई आपका सवाल है तो उसे कोमेट्स के जरिये बता सकते हैं। यहाँ तक पढ़ने के लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद:


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top