Credit Card Alert: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए इन गलतियों से बचें, नहीं तो हो जाएगी परेशानी

Credit Card Alert: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे करें, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए इन गलतियों से बचें, नहीं तो हो जाएगी परेशानी
Spread the love

Credit Card Alert : नमस्कार दोस्तों, क्रेडिट कार्ड एक बेहद उपयोगी वित्तीय टूल है, जिसकी मदद से आपको खरीदारी करने में मदद मिलता हैं। इसके साथ आपको क्रेडिट कार्ड के जरिये रिवार्ड्स और बेनेफिट्स हासिल करने का भी मौका मिलता हैं। क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्तेमाल करने पर आप मजबूत क्रेडिट स्कोर (Credit Score) बना सकते हैं।

इससे आपको अपने भविष्य में लोन पर बेहतर ओफेर्स मिलेंगे। वही लापरवाही और गैर-जिमेदारी के साथ क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। अब हम सभी चलिए जानते है की क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए किन बातो का ध्यान रखना जरुरी हैं।



केवल न्यूनतम बकाया राशी का भुगतान करना

जब क्रेडिट कार्ड धारक न्यूनतम बकाया राशी का भुगतान करते है तो उनके बकाया बिल का छोटा हिस्सा होता है, तो उन्हें लेट पेमेंट चार्जेज का भुगतान नहीं करना पड़ता हैं। यह आम तौर पर 5 फीसदी के करिव होता हैं। इससे आगे के लिए उनका क्रेडिट कार्ड भी एक्टिव रहता हैं।

इससे आपकी बकाया राशी तेजी के साथ बढ़ता हैं, क्यूंकि जिस राशी का भुगतान नहीं किया गया हैं उस पर रोजाना आधार फाइनेंस चार्ज लगता है। आप सभी इस बात का ध्यान रखें की क्रेडिट कार्ड्स पर फाइनेंस चार्जेज बहुत जायदा होते हैं। कुछ क्रेडिट कार्ड्स के लिए ये 40 फीसदी से जायदा होता हैं।




अधिकतम क्रेडिट कार्ड लिमिट तक इस्तेमाल

अगर आप नियमित तौर पर अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल उपलब्ध से अधिकतम इसका लिमिट तक इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके क्रेडिट कार्ड स्कोर पर असर पड़ सकता हैं। क्रेडिट ब्यूरों इसे क्रेडिट पर जायदा निर्भरता का संकेत मानते है। आप सभी अपने क्रेडिट कार्ड के जरिये खर्च को कुल उपलब्ध क्रेडिट कार्ड लिमिट के करीब 40 फीसदी के आसपास ही रखें।



इंटरेस्ट फ्री पिरीयड के मुताबिक प्लानिंग नहीं करें

इंटरेस्ट फ्री पीरियड वह अवधि होता है जो क्रेडिट कार्ड से Transaction और भुगतान की बकाया तारीख के बिच की होती है। यह अवधि सामान्य तौर पर 18 से 55 दिन के बिच होती हैं इस अवधि के दौरान किये गए क्रेडिट कार्ड ट्रांसएक्शन पर कोई भी चार्ज नहीं लगता हैं।




क्रेडिट कार्ड के जरिये कैश निकालना

क्रेडिट कार्ड के जरिये कैश निकालने पर केवल एक चार्ज नहीं, बल्कि दो चार्जेज लगते हैं। कैश निकालने पर 3.5 फीसदी तक की कैश एडवांस फ़ीस और 23 फीसदी और 49 फीसदी सालाना के फाइनेंस चार्जेज लिए जाते हैं।यह चार्ज withdrawal की तारीख से लेकर उसे चुकाने तक लागु होते हैं तो अगर यदि आप क्रेडिट कार्ड के जरिये यदि आपने कैश निकालते है और उसे नहीं चुकाते है तो आप पर कैश निकालने के लिए भारी चार्जेज लग जायेंगे।




Credit Card Alert

उपरोक्त ऊपर बताये गए इन बातो का यदि आप ध्यान रखते हैं तो Credit Card Alert से आप बच सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको इन बातो का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। Credit Card Alert से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको बता दिया हैं, मिलते है ऐसे ही इंट्रेस्टिंग आर्टिकल के साथ नेक्स्ट लेख में।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top