Smart Ration Card Download Kaise Kare – स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें, इसके फायदे क्या हैं

Online Smart Ration Card Download Kaise Kare
Spread the love

Online Smart Ration Card Kaise Download Kare, Smart Ration Card Download Kaise Kare: नमस्कार दोस्तों, भारत सरकार के द्वारा राशन कार्ड को लेकर एक नया अपडेट जारी किया गया हैं और इस अपडेट के आने के बाद राशन कार्ड को लेकर अलग-अलग प्रकार की समस्या लोगो के बिच आ रही हैं। अब सभी लोगो को स्मार्ट राशन कार्ड दिया जायेगा जो भी लोग राशन कार्ड का लाभ लेते हैं आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप सभी को स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हु इसके साथ ही साथ हम आपको यह भी बताने वाले ही की स्मार्ट राशन कार्ड क्या हैं और इससे लाभुकों को क्या लाभ मिल पायेगा। 

Smart Ration Card Download Kaise Kare

Smart Ration Card Kaise Download Kare इसके लिए आपके राशन कार्ड में आधार कार्ड लिंक्ड होना चाहिए तभी आप सभी स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें इसे पूरा कर पाएंगे। अब पुरे भारत में जितने भी राशन कार्ड धारी है उन्हें अब स्मार्ट राशन कार्ड दिया जायेगा। इस स्मार्ट राशन कार्ड एक बार बनवा लेने के बाद लाभुकों को बार-बार राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की झंझट नही होगी। 

चलिए अब हम सभी विस्तार से जानते है की स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें तथा स्मार्ट राशन कार्ड के फायदे क्या हैं इसके बारे में अब हम सभी विस्तार से जानेंगे। इसके लिए आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।



Smart Ration Card Download Kaise Kare



योजना का नाम  स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें
किसके द्वारा स्मार्ट राशन कार्ड जारी किया गया हैं। भारत सरकार के द्वारा 
आर्टिकल श्रेणी  सरकारी योजना 
आर्टिकल का विषय  स्मार्ट राशन कार्ड 
इसके लिए कौन-कौन आवेदन के पात्र हैं।  सभी भारतवासी स्मार्ट राशन कार्ड के योग्य हैं।
योजना का लाभ  स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें
अधिकारिक वेबसाइट  क्लिक करें


Smart Ration Card क्या हैं?

दोस्तों, Smart Ration Card एक तरह से बहुत सुरक्षित माना जाता हैं, फ़िलहाल यह तमिलनाडु जैसे राज्यों के लिए वैध था लेकिन अब इसे सम्पूर्ण भारत में इसे लागू कर दिया गया हैं। जिनके पास भी राशन कार्ड है उन्हें अब स्मार्ट राशन कार्ड प्रदान किया जायदा इससे यह लाभ होगा की आपको कागज वाले राशन कार्ड लेकर कही जाने की जरुरत नही पड़ेगा।

यह काफी छोटा है, जैसे एटीएम कार्ड होता है, बिलकुल उसी तरह से स्मार्ट राशन कार्ड हैं। भारत सरकार ने पुरे भारत में अब Smart Ration Card को लागू कर दिया हैं जिससे लोगो को पुराने कार्ड कही ले जाने की जरुरत नही पड़ेगी। वो कही भी Smart Ration Card लोग दिखाकर अपना राशन ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी यह सीखना चाहते है की Smart Ration Card Kaise Download Kare इसके बारे में तो यह काफी खुसी की बात हैं।

भारत सरकार ने कुछ ऐसे राज्यों के लिए ऑनलाइन आवेदन राशन कार्ड के लिए शुरू भी कर दिया हैं। One Nation One Ration के तहत सम्पूर्ण भारत में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन शुरू किया जा रहा हैं। ऐसे में अब राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए यह प्रक्रिया अब हर राज्य में शुरू कर दिया गया हैं। चलिए अब जानते है की Smart Ration Card के फायदे क्या हैं और इससे हमें क्या लाभ मिल सकता हैं।



Smart Ration Card के फायदे क्या हैं?

दोस्तों, आपको बता दें स्मार्ट राशन कार्ड के काफी सारे फायदे हैं जो सायद आपको मालूम न हो चलिए स्मार्ट राशन कार्ड के फायदे क्या हैं इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

पहले राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए ब्रोकर के द्वारा लोग राशन कार्ड बनवाते थे जिससे उन्हें काफी पैसे खर्च करने पड़ जाते थे। लेकिन अब सभी प्रोसेस ऑनलाइन कर दिया गया हैं इसलिए अब जानबूझ कर भी कोई ब्रोकर राशन कार्ड बनवाने के लिए पैसे नही ले सकता हैं। 

राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन होने से लोगो को बहुत अधिक लाभ इससे मिलेगा। राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हैं, अब उन्हें किसी भी सरकारी कार्यालय तथा कीसी भी दलाल से सम्पर्क करने की अब जरुरत नही है इसके लिए अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जिस व्यक्ति के पास खुद का राशन कार्ड होता हैं, उन्हें सरकार द्वारा प्रति माह राशन दिया जाता हैं जिससे वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर पाए। राशन कार्ड एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज भी इसे माना जाता हैं। इस कार्ड का इस्तेमाल बहुत सरकारी कार्यालय में किया जा सकता हैं।

अब बात करते है स्मार्ट राशन कार्ड के फायदे क्या हैं इसके बारे में दोस्तों आपको बता दें स्मार्ट राशन कार्ड के थ्रू यदि आप किसी भी राशन डीलर के पास राशन लेने के लिए जाते है तो इस स्मार्ट राशन कार्ड के थ्रू आपका राशन में कमी नही किया जायेगा। स्मार्ट राशन कार्ड की मदद से आपको कागज वाले राशन कार्ड से छुटकारा मिल जायेगा।



Smart Ration Card Download Kaise Kare
क्या-क्या प्रक्रिया हैं?

स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें, इसको जानने से पहले आपको बता दें की आ[ सभी अपना स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड  कैसे करें इसके लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स वैध होने चाहिए।

  • स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें इसके लिए आपके राशन कार्ड में आधार कार्ड रजिस्टर होना चाहिए।
  • स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें इसके लिए आपके राशन कार्ड नंबर यानी RC Number आपको पता होना चाहिए।
  • स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पास पहले से राशन कार्ड होने चाहिए।


Smart Ration Card Download Kaise Kare

दोस्तों, Smart Ration Card Download Kaise Kare Online इसके लिए आपको सबसे पहले अपने राशन कार्ड में घर के सभी सदस्य का आधार लिंक करवा लीजिये उसके बाद Smart Ration Card Download Kaise Kare Online आप कर पाएंगे। Online Smart Ration Card Download Kaise Kare इसके लिए आपको निचे बताये गए इन निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा उसके बाद आप सभी घर बैठे स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

  • Online Smart Ration Card Download Kaise Kare इसके लिए आपको सबसे पहले इस डायरेक्ट लिंक https://nfsa.gov.in/Default.aspx को ओपन करना हैं।
  • उसके बाद इस प्रकार से एक नया पेज खुलकर आ जायेगा।स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें
  • अब यहाँ आपको सबसे ऊपर Ration Card का आप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लीक करना हैं।
  • यहाँ आपको Ration Card Details on State Portals वाले विकल्प पर क्लीक करना हैं।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलकर आ जायेगा।Smart Ration Card Download Kaise Kare
  • अब आप जिस भी स्टेट का Smart Ration Card Download करना चाहते है, तो  अपना स्टेट का नाम पर क्लीक करें।
  • उसके बाद OK वाले विकल्प पर क्लीक करें।
  • उसके बाद कुछ इस प्रकार से एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। Smart Ration Card Online Download Kaise Kare
  • यहाँ आपको Sidebaar में FPS Ration Card पर क्लीक करना हैं।
  • इसके निचे आपको Print Ration Card का आप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लीक करना हैं।
  • उसके बाद आपको अपने आधार नंबर या राशन कार्ड नंबर डालकर Search वाले विकल्प पर जैसे ही क्लीक करेंगे आपका स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड होकर आ जायेगा।

उपरोक्त ऊपर बताये गए इन तरीका को फॉलो करके आप सभी घर बैठे Online Smart Ration Card Download Kaise Kare इसे पूरा कर सकते हैं। आपको बता दें की स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया अभी पुरे राज्य में लागू नही किया गया है। अत: यह धीरे-धीरे सब राज्यों के लिए लागु हो जायेगा।



Smart Ration Card Download Kaise Kare – Video के माध्यम से समझें






Smart Ration Card Kaise Download Kare
Important Links



All State Link Click Here
Smart Ration Card Download Link Click Here
Ration Card Online Apply Click Here
Smart Ration Card Download Video Link
Ration Card List 2022 Download Click Here
Ration Card New Update Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here



निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम सभी ने यह सिखा की स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करते हैं तथा इसके आलवा Smart Ration Card के फायदे क्या हैं आदि चीजो के बारे में हमलोगों ने इस आर्टिकल के माध्यम से ज्ञान प्राप्त किया।

उम्मीद करते है की यह आर्टिकल पढ़कर आपको बेहद पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें तथा इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसे आप हमें कॉमेंट्स के माध्यम से बता सकते हैं। यहाँ तक पढ़ने के लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद:

इन्हें भी पढ़ें


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top