Central Bank of India CIF Number कैसे निकाले | Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale

CBI Bank CIF Number कैसे निकाले
Spread the love

नमस्कार दोस्तों, क्या आपका भी बैंक अकाउंट सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में हैं और आप सभी CIF Number की तलास कर रहे है तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए ही हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपलोगों को बताने वाला हु की Central Bank of India CIF Number कैसे निकाले (How to Find CIF Number in Central Bank of India) इसके बारे में। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale इसके बारे में भी बताने वाला हु। अगर बात किया जाये तो जितने भी तरीके है सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे देखें इसके बारे में सभी जरुरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में प्रदान करने वाले हैं।

दोस्तों, जैसे-जैसे भारत में टेक्नोलॉजी बढ़ रही है वैसे हर काम आसान होता जा रहा हैं और ऑनलाइन लेनदेन करना भी काफी आसान हो गया हैं। वही बात किया जाये अगर आपको Central Bank of India Net Banking कैसे बनाये इसके बारे में तो आपको बता दें Central Bank of India Net Banking कैसे बनाये इसके लिए भी आपको CIF Number की आवश्यकता पड़ेगा यानि की जितने भी काम ऑनलाइन है उसके लिए आपको सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले इसकी जरुरत पड़ेगा।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जितने भी तरीके है सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले इससे सम्बंधित उन सभी प्रक्रियाओं को हम सभी विस्तार से जानेंगे। उससे पहले हमें यह समझ लेना चाहिए की सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर क्या हैं और इसका क्या यूज़ होता हैं इसके बारे में हम सभी अब विस्तार से जानने वाले हैं।



CIF Number क्या हैं?

अब हम आपको CIF Number क्या हैं इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। उससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए CIF का Full Form क्या होता हैं। दोस्तों, सीआईएफ का मतलब हैं “ग्राहक पहचान फाइल” जिसे अंग्रेजी में Customer Identity File के नाम से जाना जाता हैं और यही CIF का Full Form भी होता हैं।

सीआईएफ एक ऐसा वर्चुअल या डिजिटल फाइल होती है जिसमें किसी भी खाताधारक के बैंक खाते की पूरी जानकारी सामिल रहता है। इसमें खाताधारक का नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, लेनदेन जानकारी आदि इसमें सामिल रहता हैं। इसका मुख्य रूप से ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रांजेक्शन में काम करता हैं।

इसको बैंक अपने पास रिकॉर्ड कर सुरक्षित रखता हैं क्यूंकि इसके माध्यम से ही बैंक अपने खाताधारक के सभी लेनदेन की जानकारी रख पता हैं। यह सिर्फ सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के खाताधारकों लिए ही नही बल्कि जितने भी बैंक है उन सभी का अपना हर खाताधारक के लिए अलग-अलग CIF Number होता हैं।

यह सभी बैंक के लिए जरुरी होता है क्यूंकि इसके द्वारा बैंक खाताधारक की जानकारी बैंक को मिल पता हैं। इसी जानकारी के जरिये बैंक अपने खाताधारक की सारी लेनदेन को ट्रैक कर पाते हैं। जितने भी खाताधारक को CIF Number क्या है उनको बताना चाहेंगे की जब आप अपने खाते की स्टेटमेंट निकलवाना चाहते है या अपनी पासबुक प्रिंट करवाना चाहते है तो इस समय CIF Number की आवश्यकता पड़ता हैं।

यह तो बात हो गयी की सीआईएफ नंबर क्या होता है, और इसका क्या यूज़ है बैंकों में और हमारे लिए यह कितना जरुरी है इन सभी के बारे में हमलोगों ने अब जान लिया हैं अब एक और बात जान लेते है की बैंक में सीआईएफ नंबर क्यों जरुरी हैं इसके बारे में जानकारी निचे दिया गया हैं।



बैंक में सीआईएफ नंबर क्यों जरुरी हैं? 

दोस्तों, जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया है की CIF Number क्या हैं तो आप इसे भी अब आसानी से समझ जायेंगे अगर आप सीआईएफ नंबर क्या है इसके बारे में अच्छे से समझ गए हैं तो। देखिये बैंक में सीआईएफ नंबर क्यों जरुरी है इसे जान लीजिये।

बैंक में सीआईएफ नंबर का होना अति जरुरी है क्यूंकि इसी के माध्यम से ही बैंक अपने खाताधारक की सभी लेंन दें को ट्रैक कर पता हैं। जैसे एक उदहारण से समझेंगे हम मोबाइल नंबर के माध्यम से सभी कॉल डिटेल्स को ट्रैक कर सकते है बिलकुल उसी प्रकार सीआईएफ का कार्य बैंक में खाताधारक के पैसों की लेनदेन को ट्रैक करना होता हैं।

अब आप यह अच्छे से समझ गए होंगे की बैंक में सीआईएफ नंबर क्यों जरुरी हैं इसके बारे में देखिये कोई भी ज्ञान आधा अधुरा हासिल करने से बहुत खतरनाक हो जाता है इसलिए हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से इससे जुडी सभी जानकारी आपको अच्छे से सहज भाषा में समझाने का प्रयत्न कर रहे है ताकि जितने भी पाठक गन इस पोस्ट को पढ़ रहे है उन्हें सही जानकारी मिल पाए। चलिए अब जानते है, Central Bank of India CIF Number कैसे निकाले इसके बारे में।



What is CIF Number in Bank Passbook?

आधुनिक तनिक के आगमन के साथ ही बैंकिंग छेत्र ने डिजिटल बैंकिंग सेवाओं की शुरुवात कर दी हैं। डिजिटल बैंकिंग सेवाओं ने पारंपरिक बैंकिंग के दौरान आने वाली परेसनियों को दूर हमेशा के लिए कर दिया हैं। बैंकिंग में CIF Number का उत्पादन विचार के लायक हैं हर बैंक अपने ग्राहक को एक विशिष्ट सीआईएफ नंबर प्रदान करता हैं। बैंक के पास सीआईएफ नंबरों का अपना एक सेट हैं।यह ग्राहक सुचना फाइल संख्या को संदर्भित करता है जो इलेक्ट्रॉनिक फाइल को इंगित करता हैं। cif नंबर यह ग्राहक की ऑनलाइन लेनदेन की जानकारी इकट्टा करने में मदद करता हैं।



1. Central Bank of India CIF Number कैसे निकाले?

Central Bank of India CIF Number कैसे निकाले सबसे पहले आसन तरीका जान लेते है और यह तरीका ऑफलाइन होने वाला हैं। यदि आप सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले इसे जानना चाहते है तो आपको Central Bank of India की टोल फ्री 1800-221-911 पर संपर्क कर Central Bank of India CIF Number का पता लगा सकते हैं।



2. Central Bank of India CIF Number कैसे निकाले?

अब मैं आपको सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले इसके बारे में यह दूसरा तरीका बताने जा रहा हु। Central Bank of India CIF Number Kaise Nikale इसके लिए आपको बता दें अकसर जितने भी बैंक होते है वे सभी बैंक अपने ग्राहक को सीआईएफ नंबर प्रोवाइड कर देता है, उनके बैंक पासबुक पर इसलिए मैं आपको बताना चाहूँगा की आपका जो अकाउंट है सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में तो बैंक के द्वारा दिए गए पासबुक के प्रथम पृष्ठ पर आप देखेंगे तो आपका Central Bank of India CIF Number कैसे निकाले इस चीज का पता आप बहुत ही कम समय में लगा पाएंगे।



3. Central Bank of India CIF Number कैसे निकाले?

यह तरीका भी काफी सिमपल होने वाला हैं। सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले इसके लिए आप अपने बैंक शाखा में खता कार्यकारी से अनुरोध कर सकते हैं यानि बैंक मैनेजर से इसके लिए अनुरोध कर सकते हैं। उसके बाद सत्यापन के लिए अपना खाता नंबर और पहचान प्रमाण पत्र प्रदान करने के बाद आपको मैनेजर साहब के द्वारा सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले इस चीज को बता दिया जायेगा।

यह जो भी मैंने आपको तरीका अभी बताया है की CBI Bank CIF Number कैसे निकाले इसके बारे में यह सब प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन थी अगर आप सभी Central Bank Of India CIF Number Online Kaise Nikale इसे जानना चाहते है तो इसकी पूरी प्रक्रिया निचे बताया गया हैं।



ऑफलाइन सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले कितने तरीके हैं?

ऑफलाइन सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले इसके कई तरीके हैं जो मैंने आपको ऊपर बता दिया हैं तथा इसकी सूचि मैंने निचे दिया हैं शोर्ट में अब हम सभी यह जानने वाले है की Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale इसके बारे में।

  1. सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया टोलफ्री नंबर पर संपर्क कर के। 
  2. बैंक पासबुक की प्रथम पृष्ठ पर सीआईएफ नंबर मौजूद रहता हैं।
  3. खता विवरण देख कर।
  4. बुकलेट फ्रंट पेज को चेक कर के।




Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale

Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale इसको जानने से पहले आपके पास इन चीजो का होना बेहद जरुरी हैं।

  • Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale इसके लिए आपके बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक्ड होना चाहिए।
  • यह मोबाइल नंबर आपके पास वैध होना चाहिए।
  • अकाउंट नंबर आपके पास होना चाहिए।

उपरोक्त इन सब चीजो के होने पर आप सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर ऑनलाइन निकाल सकते हैं। चलिए अब सीखते है की How to Find CIF Number in Central Bank of India यानी Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale इसके बारे में।



How to Find CIF Number in Central Bank of India

Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale इसके लिए आपको निचे बताये गए इन निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा उसके बाद आप सभी How to Find CIF Number In Central Bank of India इस चीज का पता आप ऑनलाइन लगा पाएंगे।

  • Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale इसके लिए आपको सबसे पहले सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के अधिकारक वेबसाइट को ओपन करना हैं। 
  • या फिर आप इस डायरेक्ट लिंक पर क्लीक करके How to Find CIF Number in Central Bank of India इस चीज का पता लगा सकते हैं।
  • इस लिंक पर क्लीक करने के बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होकर आ जायेगा।Central Bank of India CIF Number कैसे निकाले
  • यहाँ आपको Get CIF के विकल्प पर क्लीक कर देना हैं।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आ जायेगा।
  • यहाँ आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर डालना हैं।How to Find CIF Number in Central Bank of India
  • इसके बाद निचे Submit के विकल्प पर पर क्लीक करना हैं।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलकर आ जायेगा।
  • यहाँ आपको आपके बैंक से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा गया हैं उसे डालना हैं।Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale
  • उसके बाद Submit के विकल्प पर क्लीक कर देना हैं।सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले
  • उसके बाद आपका सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर ऑनलाइन कैसे निकाले यह निकलकर आपके सामने आ जायेगा।

उपरोक्त इन प्रक्रिया को फॉलो करके आप सभी घर बैठे CBI Bank Online CIF Number निकाल सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको बता दिया हैं इसके अलावा और भी तरीके है जिसे फॉलो करके How to Check Central Bank of India CIF Number Online निकाल सकते हैं।



How to Find CIF Number in Central Bank of India

यह तरीका भी ऑनलाइन होने वाला है आप इस तरीका को फॉलो करके Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale इसको पूरा कर सकते हैं। Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale इसके लिए आपको निचे बताये गए इन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपनी सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया इन्टरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड अपने पास रखना होगा।
  • उसके बाद Central Bank of India Internet Banking की अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना हैं।
  • इसके बाद आपको अपने सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया इन्टरनेट बैंकिंग यूजर आईडी व पासवोर्ड यहाँ डालकर लॉग इन हो जाना हैं।
  • इसके बाद आपका इन्टरनेट बैंकिंग अकाउंट ओपन होकर आ जायेगा।
  • आपको यहाँ सबसे ऊपर टॉप राईट साइड में अपने सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया का सीआईएफ नंबर दिख जायेगा।
  • आप इसे अपने नोट बुक में लिख सकते हैं।

उपरोक्त इस तरीका को फॉलो करके आप सभी घर बैठे ऑनलाइन सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले इसे निकाल सकते हैं जिसकी सम्पूर्ण जानकारी मैंने आपको बता दिया हैं। इसके अलावा आप CBI Bank CIF Number Kaise Nikale इसको Cent Mobile App के जरिये भी देख सकते हैं इसकी जानकारी निचे दिया गया हैं।



CentMobile App से CIF Number कैसे निकाले?

Cent Mobile App से CIF Number कैसे निकाले इसके लिए आपको निचे बताये गए प्रक्रिया को फॉलो करके Cent Mobile App से CIF Number कैसे निकाले इसे पूरा कर सकते हैं।

  • सेंट मोबाइल एप्लीकेशन से सीआईएफ नंबर निकालने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना हैं।
  • उसके बाद सर्च बार में टाइप करना हैं Cent Mobile.सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले
  • उसके बाद जो पहले नंबर पर एप्लीकेशन दिखाई दे उसे Install कर लेना हैं।
  • एप्लीकेशन पूरी तरह इंस्टाल हो जाने के बाद इसे ओपन करें।
  • ओपन करने के बाद आपको इसमें सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया मोबाइल बैंकिंग चालू करना होगा।
  • इसके लिए आप निचे New User Registration वाले विकल्प पर क्लीक करें।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया मोबाइल बैंकिंग कैसे चालू करे इसके ऊपर हमने एक विडियो पहले ही अपने YouTube Channel पर बना रखा है जिसे आप देख कर सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया मोबाइल बैंकिंग कैसे चालू करें इसे कर पाएंगे और इसके बाद सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर अपने मोबाइल फोन से देख सकते हैं।



निष्कर्ष

मैंने आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईएफ नंबर कैसे निकाले इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी दें दिया हैं। यहाँ तक की हमने ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीका भी आपको बता दिया हैं। उसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया इन्टरनेट बैंकिंग कैसे चालू करें तथा सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया मोबाइल बैंकिंग कैसे चालू करें इसे भी बता दिया हैं। 

उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें तथा यदि इस पोस्ट के प्रति आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसे आप हमें कॉमेंट्स के माध्यम से बता सकते हैं। यहाँ तक पढ़ने के लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद:


Spread the love

1 thought on “Central Bank of India CIF Number कैसे निकाले | Central Bank of India CIF Number Online Kaise Nikale”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top