ATM Card Track Kaise Kare: किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड कहा है कैसे पता करें?

एटीएम कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें, एटीएम कार्ड स्टेटस कैसे देखें
Spread the love

ATM Card Track Kaise Kare, Track ATM Card Online: किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड कहा है कैसे पता करें:- नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी अपने एटीएम कार्ड की स्टेटस चेक करना चाहते है की आपका एटीएम कार्ड अभी कहा है यदि हाँ तो इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें। यदि आपने भी बैंक में एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई किया हुआ है तो आप अपने ATM Card Ka Status Kaise Check Kare इसे जान सकते हैं। एटीएम कार्ड स्टेटस कैसे देखें यह काफी सिंपल प्रक्रिया है जिसे आप फॉलो करके आप सभी अपनी ATM Card Track Kaise Kare इसे जान सकते हैं।

अगर आपको पता नही है ATM Card का Status कैसे चेक करते है तो आज की इस आर्टिकल में मैं आप सभी को एटीएम कार्ड स्टेटस कैसे देखें इसके बारे में बताने वाला हु। इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको पुरे विस्तार से स्टेप बाय स्टेप एटीएम कार्ड ट्रैक करने की प्रक्रिया बताने वाला हु।
Telegram Group Link – Click Here




एटीएम कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

जैसा की आप जानते ही होंगे की सभी बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड की सुविधा प्रदान करता हैं। जिसकी मदद से आप किसी भी बैंक के एटीएम से अपने जरुरत के हिसाब से पैसे की निकासी कर सकते हैं। यदि आपने भी बैंक साखा से अपने एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई किया हुआ हैं और महीने भर से जायदा हो गया हैं, और आपका ATM Card अभी तक आपको नही मिल पाया हैं।

इस आर्टिकल में मैं आप सभी को इसी के बारे में बताने जा रहा हु की आपका एटीएम कार्ड अभी कहा तक पंहुचा है और यह आपको कब तक रिसीव होगा इसकी जानकारी पुरे विस्तार से इस पोस्ट में बताया गया हैं।

आप अपने एटीएम कार्ड का स्टेटस चेक कर अपने एटीएम कार्ड का पता लगा सकते है की आपका एटीएम कार्ड अभी कहा तक पंहुचा है और कब तक आपको मिलेगा। इस पोस्ट में ATM Card Status Kaise Check Kare इसकी 3 सबसे बेहतरीन तरीका आपको बताने वाला हु जिसकी मदद से आप अपने ATM Card Track Kaise Kare इसका पता लगा सकते हैं।



बैंक हेल्प लाइन नंबर से एटीएम कार्ड स्टेटस पता करें?
ATM Card Track Kaise Kare?

सभी बैंक अपने ग्राहक के लिए एक हेल्पलाइन नंबर प्रदान करती है जिससे की बैंक यूजर फोन करके अपनी समस्याओं को रख सकता हैं, और बैंक कस्टमर केयर उनकी समस्याओं का निदान करते हैं। यदि आपको अभी तक एटीएम कार्ड नही मिला है तो आप अपने बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके इसका पता लगा सकते हैं की आपका एटीएम कार्ड अभी कहा तक पंहुचा है और कब तक आपको मिल जायेगा।


यदि आपको आपके एटीएम कार्ड के लिए Tracking Number SMS के माध्यम से मिल गया होगा तो आप दुसरे तरीका को फॉलो करके अपने एटीएम कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें इसे जान सकते हैं। लेकिन यदि आपको आपके एटीएम कार्ड Tracking Number नही मिला है तो आप बैंक कस्टमर केयर से अपील कर उनसे Tracking Number अवश्य ले लें।

यह रही कुछ बैंकों की हेल्पलाइन नंबर

  • SBI Bank Helpline Number: 1800 425 3800
  • HDFC Bank Helpline Number: 0796 160 6161
  • Baroda Bank Helpline Number: 1800 258 4455
  • Punjab National Bank Helpline Number: 1800 180 2222
  • Central Bank of India Helpline Number: 1800 22 1911
  • ICICI Bank Helpline Number: 1860 120 7777
  • Canara Bank Helpline Number: 1800 425 0018

उपरोक्त यहाँ पर कुछ नंबर है जो बैंक कस्टमर केयर का दिया गया है यदि आपका बैंक कस्टमर केयर का नंबर यहाँ पर मिल गया हो तो आप उनसे बात कर सकते हैं, यदि आपका बैंक का हेल्पलाइन नंबर यहाँ पर नही दिया गया है तो आप इसके लिए Google पर सर्च कर पता कर सकते हैं।



ATM Card Track Kaise Kare?

ATM Card Track Kaise Kare यह दूसरा तरीका है और सबसे जबरदस्त तरीका ही जिसे आप फॉलो करके अपने एटीएम कार्ड स्टेटस कैसे देखें इसका पता लगा पाएंगे। यहाँ से आप Speed Post Number यानी Tracking Number की आवश्यकता पड़ेगी। इससे आप अपने एटीएम कार्ड की सभी स्टेटस को देख सकते है की आपका एटीएम अभी कहा है कब तक आपको मिल पायेगा आदि।


  • ATM Card Track Kaise Kare इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मेसेज बॉक्स से Speed Post Number को कॉपी करना है।
  • इसके बाद आपको किसी एक ब्राउज़र को ओपन कर लेना हैं।
  • अब आपको गूगल में सर्च करना हैं, indiapost.gov.in लिखकर सर्च करेंगे।एटीएम कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें
  • इसका डायरेक्ट लिंक इस पोस्ट के निचे दिया गया हैं।
  • इसके बाद आपको यहाँ पर Track N Trace का आप्शन दिखाई देगा। जैसा आप फोटो में देख सकते हैं।ATM Card Track Kaise Kare
  • यहाँ पर Consignment के विकल्प पर Tik करना हैं।
  • इसके बाद निचे एक बॉक्स दिखाई दे रहा है।
  • इस बॉक्स में Enter Consignment Number डालना है यानी अपनी Speed Post Number को इसमें पेस्ट कर देना हैं।


  • इसके बाद जो कैप्चा दिखाई दे रहे है उसे बॉक्स में फिल करना हैं।
  • इतना करने के बाद आपको अंत में Track Now के विकल्प पर क्लीक कर देना हैं।
  • इसके बाद आपके एटीएम कार्ड की स्थिति निकल कर आ जायेगा।ATM Card Status Kaise Check Kare
  • इसके बाद निचे दिए गए इमेज में कुछ इस प्रकार से आपका स्टेटस दिख जायेगा।
  • जिसे आप देख कर अपने एटीएम कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं।

उपरोक्त ऊपर बातये गए इन प्रक्रिया को फॉलो करके आप सभी घर बैठे अपने एटीएम कार्ड स्टेटस कैसे देखें इसके बारे में जान सकते हैं। इस पोस्ट में अब हमलोगों ने 2 तरीका को जान लिया है और अब 1 और तरीका बचा हुआ है चलिए उसको भी जान लेते हैं। इंडिया पोस्ट से आप अपने एटीएम कार्ड का पता चुटकियों में लगा सकते हैं जिसका प्रोसेस हमने आपको बता दिया हैं।



ATM Card Status Kaise Check Kare: Video Link

हमने जो आपको ऊपर तरीका बताया है उसे आप इस विडियो के माध्यम से समझ सकते है यदि आपको समझ नही आ रहा है तो इस विडियो में वही प्रक्रिया को बताया गया हैं।



बैंक ब्रांच जाकर एटीएम कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

बैंक ब्रांच जाकर भी आप अपने एटीएम कार्ड का स्टेटस पता कर सकते हैं। अगर आपने एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई किये हुए लगभग महीने भर से जायदा हो चूका है तो इस स्थिति में आप अपने एटीएम कार्ड का स्टेटस अपने बैंक ब्रांच जाकर भी लगा सकते हैं। बैंक ब्रांच कर्मचारी आपको इसकी जानकारी दे देते है बस इसके लिए आपको अपने बैंक पासबुक व कुछ डाक्यूमेंट्स अपने आप को साबित करने के लिए ले जाना होगा ताकि बैंक कर्मचारी को आप पर विश्वास हो सके। 



Important Links



हमारे साथ जुड़ने के लिए – यहाँ क्लीक करें
Track ATM Card Online Click Here
Video Link Click Here
Join Telegram Group Click Here
Like Facebook Page Click Here
Official Website Click Here




ATM Card Status Kaise Check Kare?

दोस्तों, एटीएम कार्ड मिलने में कभी बहुत जायदा समय लग जाता है। इसलिए आपको अपने एटीएम कार्ड अप्लाई करने के बाद थोडा इन्तेजार करना होगा। एटीएम कार्ड नही मिलने पर आपको घबराने की आवश्यकता नही हैं।

यदि आपने एटीएम कार्ड अप्लाई करते समय सही एड्रेस दिया है तो आप थोडा इन्तेजार करे आपका एटीएम कार्ड उसी एड्रेस पर पहुच जायेगा। लेकिन जब एक से दो महीने बीत जाये तो आपको इसका पता लगाना चाहिए इसके लिए आप अपने बैंक सखा में भी जा सकते है या ऊपर बताये गए उन दो तरीको को भी फॉलो कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल में मैंने आपको ATM Card Status Kaise Check Kare इसके बारे में बताया हुआ हैं। यदि आपने भी बैंक में एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आप आर्टिकल में बताये गए इन प्रोसेस को अपना सकते हैं।



Read Also




निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने अपने पाठको को ATM Card Track kaise Kare, ATM Card Status Kaise Check Kare इसकी पूरी प्रक्रिया को बता दिया हैं। जिससे की आप अपने एटीएम कार्ड को घर बैठे पता लगा पाए की आपका एटीएम कार्ड अभी कहा पर पंहुचा है और आपको कब तक मिल पायेगा।

उम्मीद करता हु की मेरे द्वारा दिया गया जानकारी आपको पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें तथा इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसे आप हमें कॉमेंट्स के माध्यम से बता सकते हैं।

Track ATM Card Online, Track ATM Card Online, Track ATM Card Online, Track ATM Card Online, Track ATM Card Online, Track ATM Card Online




Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top